Logo
election banner
Baltimore Bridge Collapse: सिंगापुर का झंडा लगा जहाज मंगलवार को बाल्टीमोर के मैरीलैंड में फ्रांसिस स्कॉट की ब्रिज के एक खंभे से टकरा गया। जिससे ब्रिज ढह गया। इसमें 22 भारतीय भी सवार थे।

Baltimore Bridge Collapse: अमेरिका के बाल्टीमोर शहर में कंटेनर शिप टकराने के बाद मंगलवार को फ्रांसिस स्कॉट की ब्रिज (Francis Scott Key Bridge) ढह गया। इस दौरान नदी में 8 लोग गिर गए। उनमें से दो को बचा लिया गया। हालांकि छह लापता हो गए। काफी खोजबीन के बाद उनका पता नहीं चल सका है। स्थानीय प्रशासन ने उन्हें मृत मान लिया है।

ब्रिज के खंभे से टकराया था जहाज
दरअसल, सिंगापुर का झंडा लगा जहाज मंगलवार को बाल्टीमोर के मैरीलैंड में फ्रांसिस स्कॉट की ब्रिज के एक खंभे से टकरा गया। जिससे ब्रिज ढह गया। इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा था कि बाल्टीमोर ब्रिज ढहने के बाद आठ लोग लापता थे। जिनमें से दो को बचा लिया गया है। जबकि शेष छह के लिए बचाव अभियान जारी है।

जहाज यातायात बंद
बाइडेन ने कहा कि बाल्टीमोर बंदरगाह में जहाज यातायात को अगली सूचना तक बंद कर दिया गया है। क्योंकि जहाज यातायात फिर से शुरू होने से पहले हमें उस चैनल को साफ करना होगा। इसके बाद ही वहां से जहाज गुजर पाएंगे। मेरा इरादा है कि संघीय सरकार पुनर्निर्माण की पूरी लागत का भुगतान करेगी। बाल्टीमोर के लोग हम पर भरोसा कर सकते हैं।

शिपिंग कंपनी सिनर्जी मैरीटाइम ग्रुप ने मंगलवार को कहा था कि जहाज पर 22 भारतीय सवार थे। हालांकि जहाज पर सवार चालक दल और उनकी राष्ट्रीयता के बारे में पूछे जाने पर एनटीएसबी अध्यक्ष होमेंडी ने कहा कि मैंने इस बारे में विरोधाभासी जानकारी सुनी है। हमें अभी भी जहाज पर चालक दल की संख्या और उनकी स्थिति को सत्यापित करने की आवश्यकता है।

स्थिति सामान्य होने में लगेगा समय
अमेरिकी परिवहन सचिव पीट बटिगिएग ने इस बात पर जोर दिया कि बाल्टीमोर में फ्रांसिस स्कॉट की ब्रिज कोई साधारण पुल नहीं था। वह अमेरिकी बुनियादी ढांचे के कैथेड्रल में से एक था और कहा कि सामान्य स्थिति की राह आसान नहीं होगी। अमेरिकी परिवहन सचिव ने कहा कि सब कुछ वापस सामान्य स्थिति में लाना त्वरित और सस्ता नहीं होगा।

मैरीलैंड के गवर्नर वेस मूर ने कहा कि ब्रिज से टकराने से पहले कंटेनर जहाज ने 'मेडे' कॉल किया था। जिसके कारण अधिकारियों को यातायात रोकना पड़ा और पुल पर लोगों को निकालने की कोशिश करनी पड़ी। गवर्नर मूर ने कहा कि इस त्वरित प्रतिक्रिया से लोगों की जान बचाने में मदद मिली। ये लोग हीरो हैं।

ये हो सकती है हादसे की वजह
फुटेज देखने के बाद हादसे की वजह को लेकर कई आशंकाएं जताई जा रही हैं। इनमें मुख्य इंजन का फेल होना, स्टीयरिंग फेल्योर, जनरेटर ब्लैक आउट और पायलट की गलती शामिल है। हालांकि मैरीलैंड के गवर्नर वेस मूर ने कहा कि चालक दल ने बिजली समस्या के बारे में अधिकारियों को सूचित किया है। मतलब पॉवर सप्लाई के कारण यह हादसा हुआ। 

5379487