Logo
election banner
WhatsApp Accounts Banned: WhatsApp ने भारत में 76 लाख से अधिक अकाउंट बैन कर दिए हैं। वाट्सऐप को फरवरी में सबसे अधिक शिकायतें मिली थी। 

WhatsApp Accounts Banned: भारत में सबसे ज्यादा पॉपुलर चैट प्लेटफॉर्म वाट्सऐप है। इसने अपने 76 लाख से अधिक अकाउंट्स पर एक्शन लिया है। इन अकाउंट्स पर बैन लगा दिया है। कंपनी की ओर से कहा गया है कि अकाउंट बैन करने का फैसला प्लेटफॉर्म के दुरुपयोग से निपटने और IT Law 2021 नियमों का पालन करने का एक हिस्सा है। 

वॉट्सऐप की मंथली रिपोर्ट के मुताबिक, 1 फरवरी से 29 फरवरी तक 76 लाख 28 हजार अकाउंट पर बैन लगाया गया। इनमें से 14 लाख 24 हजार खातों को एक्टिव रूप से बैन कर दिया गया, इसका मतलब कि इन अकाउंट्स को यूजर्स की शिकायत करने से पहले ही (रिपोर्ट करने से पहले) ब्लॉक कर दिया गया।  

ये रही वजह, ऐसे अकाउंट्स पर गिरी गाज 
वाट्सऐप की रिपोर्ट में कहा गया है कि वॉट्सऐप को फरवरी में अब तक की सबसे ज्यादा रिकॉर्ड शिकायतें मिली थीं। उनका कहना है कि हम सभी शिकायतों पर प्रमुखता से गौर करते हैं। किसी अकाउंट पर बैन उस स्थिति में लगाया जाता है, जब अकाउंट यूजर कंपनी की पॉलिसी का पालन नहीं कर रहा हो। 

इसे भी पढ़ें : AnTuTu Ranking : दमदार परफॉर्मेंस देते हैं ये 10 स्मार्टफोन, अंतुतु ने जारी की टॉप 10 रैंकिंग; जानें किस ब्रांड को मिला पहला स्थान

वॉट्सऐप ने इन अकाउंट को उसकी पॉलिसी का उल्लंघन करने के मामले में बैन किया है। कहा गया है कि ये अकाउंट IT नियम 2021 का ढ़ंग से पालन नहीं कर रहे थे, जो इसके बैन की मुख्य वजह है। बता दें इससे पहले भी प्लेटफॉर्म से लाखों की संख्या में अकाउंट पर बैन लगाया गया था। 
  

5379487