Logo
election banner
WhatsApp banned 80 lakh accounts in March 2024: वॉट्सऐप ने 1 मार्च से 31 मार्च, 2024 के बीच भारत में 7.9 मिलियन से अधिक अकाउंट बंद किया है। प्लेटफॉर्म ने यह कदम यूजर्स की सिक्योरिटी को ध्यान में रखते हुए उठाया है।

WhatsApp banned 80 lakh accounts in March 2024: पॉपुलर मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप ने एक महीनें में 80 लाख अकाउंट को बैन किया है। प्लेटफॉर्म का कहना है कि उसने 1 मार्च से 31 मार्च 2024 के बीच भारत में 7.9 मिलियन से अधिक अकाउंट पर प्रतिबंध लगा दिया। आइए जानते हैं कि आखिर व्हाट्सएप ने इतना बड़ा कदम क्यों उठाया।

भारत में 80 लाख WhatsApp अकाउंट बंद
व्हाट्सएप ने अपनी लेटेस्ट मासिक रिरोर्ट जारी करते हुए कहा है कि उसने पिछले महीने यानी सिर्फ मार्च 2024 में 7.9 मिलियन से अधिक अकाउंट को बंद कर दिया। प्लेटफॉर्म ने कहा कि यूजर्स की किसी भी तरह की शिकायत से पहले इनमें से 1,430,000 व्हाट्सएप अकाउंट को एक्टिव रूप से बैन कर दिया गया था।

व्हाट्सएप ने क्यों बंद किए अकाउंट
मेटा के स्वामित्व वाले मैसेजिंग ऐप ने कहा कि उसे समय सीमा के दौरान 12,782 शिकायत अनुरोध प्राप्त हुए। इनमें से अधिकांश, लगभग 6,661 अकाउंट बैन के लिए अपीलें थीं।

कंपनी ने कहा कि उसे 1 मार्च, 2024 से 31 मार्च, 2024 तक शिकायत अपीलीय समिति (GAC) से 5 रिपोर्टें मिलीं। जिसके बाद यह कार्रवाई हुई। बता दें कि, जीएसी की स्थापना भारत सरकार द्वारा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर नागरिकों की चिंताओं को दूर करने के लिए की गई है।

यह भी पढ़ेंः 10 हजार से भी कम में घर लाएं 5 बेस्ट 5G फोन, चेक करें लिस्ट

व्हाट्सएप तीन चरणों में लगाता है अकाउंट का दुरुपयोग का पता
सोशल मीडिया ऐप व्हाट्सएप ने अपनी मासिक रिपोर्ट में कहा कि वह प्लेटफॉर्म पर दुरुपयोग का पता तीन चरणों में लगाता है। इसमें रजिस्ट्रेशन के दौरान, मैसेजिंग के दौरान, और प्लेटफॉर्म को यूजर रिपोर्ट और ब्लॉक के रूप में मिलने वाली नकारात्मक प्रतिक्रिया के जवाब शामिल होते हैं। इन रिपोर्टों का मूल्यांकन विश्लेषकों की एक टीम द्वारा किया जाता है। इसके बाद गलत पाए गए अकाउंट के खिलाफ कार्रवाई की जाती है।

यह भी पढ़ेंः iPhone 15 का 512GB वेरिएंट हुआ 16 हजार सस्ता, Flipkart से 9 मई तक करें Order, जानें Offers

हालांकि, यह पहली बार नहीं है जब व्हाट्सएप ने इतनी बड़ी संख्या में अकाउंट पर बैन लगाया है। इससे पहले भी कंपनी लाखों अकाउंट बंद कर चुकी है। प्लेटफॉर्म यह कदम यूजर्स को अधिक सिक्योरिटी प्रदान करने और उनके डाटा को सुरक्षित रखने पर विश्वास रखता है।

jindal steel Ad
5379487