Logo
election banner
Unhappy Leave: चीन में एक कंपनी ने अपने कर्मचारियों के लिए एक नई तरह की छुट्टी पेश की है। इसमें उनके खुश नहीं होने पर छुट्टी दी जाएगी।  

Unhappy Leave: प्राइवेट जॉब करने में कर्मचारियों के लिए छुट्टी बहुत जरूरी होती है। साप्ताहिक छुट्टी के अलावा भी कर्मचारी छुट्टी मांगते हैं। वहीं, कंपनियां काम और अपने कर्मचारियों की जिंदगी में बैलेंस बनाने के लिए कई तरह छुट्टियां पेश करती है। जैसे CL,ML। लेकिन एक कंपनी ने कर्मचारियों के वर्क-लाइफ बैलेंस को बेहतर बनाने के लिए नई तरह की छुट्टी बना दी है। रिपोर्ट के मुताबिक, चीन की रिटेल कंपनी के मालिक यू डोंगलाई ने अपने कर्मचारियों को खुश रखने के लिए स्पेशल छुट्टी की पेशकश की है। 

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, चाइनीज रिटेल टायकून ने कर्मचारियों के काम और जिंदगी में बैलेंस को बेहतर बनाने के लिए नया तरीका ईजात किया है। इसके चलते अनहैप्पी लीव का कॉन्सेप्ट शुरू किया है। इसके मुताबिक, अगर कर्मचारी का ऑफिस आने का मन नहीं हो तो वह छुट्टी ले सकता है। नए नियम के मुताबिक, कर्मचारी 10 दिन की एक्स्ट्रा छुट्टी ली जा सकती है। इसमें कर्मचारी छुट्टी लेकर आराम फरमा सकते हैं। 

कंपनी के चेयरमैन यू डॉन्गलई ने कहा कि मैं चाहता हूं कि हर एक स्टाफ के पास इसकी आजादी हो। हर किसी की लाइफ में ऐसा समय आता है, जब वे खुश नहीं होता और अगर आप खुश नहीं है तो काम पर बिल्कुल नहीं आना चाहिए। 

'द हैप्पीनेस इंडेक्स' की एक रिपोर्ट के मुताबिक, किसी भी ऑफिस कर्मचारी के लिए ये लीव काफी जरूरी है। इस लीव की मदद से कर्मचारी को फिर से तरोताजा महसूस करने और तनाव से उबरने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा, कंपनी में ज्यादा प्रोडक्टिविटी लाने और काम के तनाव को कम करने के लिए भी इस लीव का इस्तेमाल किया जा सकता है। ज्यादा वर्क लोड होने से हेल्थ से जुड़ी समस्याएं भी हो सकती हैं। 

5379487