Logo
election banner
Caller Name Presentation Feature: स्पैम कॉल से निपटने के लिए TRAI एक नया फीचर पेश करने की योजना बना रहा है। इस लेटेस्ट फीचर्स के माध्यम से Unknown Callers के नंबर के साथ नाम का भी पता चलेगा।

Caller Name Presentation Feature: भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) एक नया फीचर लाने की योजना बना रहा है जो यूजर्स को कॉलर का नाम देखने में सक्षम बनाएगा। यह नया फीचर उन मोबाइल फोन यूजर्स के लिए खास होगा, जो स्पैम कॉल से परेशान हैं। इस बीच ट्रूकॉलर जैसी थर्ड पार्टी ऐप पहले से ही समान फीचर्स प्रदान करती हैं लेकिन इसमें सटीकता की कमी होती है।

इन फीचर्स को लाने का कारण यह है कि हाल के वर्षों में यूजर्स के पास बड़ी संख्या में अनोन नंबरों से स्पैम मैसेज और कॉल आ रहे हैं। स्पैम कॉल एक प्रकार की ठगी का एक प्रक्रिया बन गया है। अब, इसी से निपटने के लिए ट्राई ने एक नया और खास फीचर पेश करने की योजना बना रहा है।

ट्राई पेश करेगा Caller Name Presentation फीचर
ट्राई ने इस सुविधा को 'कॉलिंग नेम प्रेजेंटेशन (CNAP)' के रूप में शुरू करने का प्रस्ताव दिया है। अगर इस फीचर को लागू किया जाता है, तो CNAP स्पैम कॉल के खतरे को दूर करने में सहायता कर सकता है।

यह भी पढ़ेंः WhatsApp का बड़ा एक्शन, सिर्फ एक महीने में बंद किए 80 लाख अकाउंट, जानें वजह

CNAP फीचर क्या है?
CNAP का मतलब 'कॉलिंग नेम प्रेजेंटेशन है। ट्रूकॉलर ऐप (Truecaller) के समान, यह आपको कॉल प्राप्त होने पर कॉल करने वाले का नाम प्रदर्शित करता है। हालांकि, ट्रूकॉलर यूजर्स को बिलकुल सही नाम नहीं बताता है। क्योंकि, ट्रूकॉलर में यूजर्स को ऐसे ऑप्शन मिलते हैं जहां वे अपने पसंद के अनुसार नाम सेव कर सकते हैं। यानी स्पैम कॉलर अपनी आइडी किसी दूसरे के नाम से बना सकते हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक कॉलिंग नेम प्रेजेंटेशन की सर्विस की सुविधा लेने के लिए यूजर्स को अपने टेलिकॉम ऑपरेटर से अनुमति लेनी होगी। इसके बाद ही यह फीचर एक्टिव होगा।

5379487