Logo
TRAI new rule: अगर आप भी बिना जरूरत के मोबाइल में 2 सिम कार्ड का इस्तमाल करते हैं तो आपको जुर्माना देना पड़ सकता है। यह जुर्माना उन यूजर्स पर लगया जा सकता है जो अपने मोबाइल नंबर पर लंबे समय से रिचार्ज नहीं कराया है।

TRAI new rule: अगर आप भी बिना जरूरत के मोबाइल में 2 सिम कार्ड का इस्तमाल करते हैं तो आपको जुर्माना देना पड़ सकता है। दरअसल, भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (Telecom Regulatory Authority of India/TRAI) अपने नियमों में बड़ा बदलाव किया है। इस नए नियम के तहत ट्राई ने मोबाइल ऑपरेटर से मोबाइल फोन या लैंडलाइन के नंबर के लिए चार्ज लेने का प्लान बनाया गया है। ऐसे में मोबाइल ऑपरेटर इस चार्ज को सिम कार्ड यूजर्स से वसूल सकते हैं।

दरअसल, ट्राई ने टेलीकॉम कंपनियों को ऐसे मोबाइल सिम कार्ड को बंद करने को कहा है जो लंबे वक्त से एक्टिव मोड में नहीं है या फिर यूजर्स उस सिम कार्ड को काफी समय से रिचार्ज नहीं किए हों। लेकि ट्राई के कहने के बावजूद टेलीकॉम कंपनियां ऐसे सिम कार्ड के खिलाफ कार्रवाई नहीं कर रही है। अब, ट्राई ने शख्त कदम उठाते हुए मोबाइल ऑपरेटर पर जुर्माना लगाने का प्लान बनाया है, जिसका बोझ टेलिकॉम कंपनियां आम यूजर्स पर डाल सकती हैं।

ऐसे में इसका एक ही उपाय है, जिस सिम कार्ड का आप इस्तमाल नहीं कर रहे हैं उसे बंद करा दें। या फिर टेलीकॉम कंपनियां खुद लंबे समय तक रिचार्ज न होंने वाली सिम कार्ड को बंद कर दे।

TRAI क्यों वसूल रहा है चार्ज?
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो यूजर्स ज्यादा होने के कारण मोबाइल नंबर कमी की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। कहा जा रहा है कि ज्यादातर यूजर्स मोबाइल  फोन में दो सिम कार्ड इस्तेमाल करते हैं। एक को यूज करते हैं। दूसरे को सीमित यूज किया जाता है। इतना ही नहीं कुछ ऐसे भी यूजर्स हैं जो एक से ज्यादा मोबाइल फोन का उपयोग करते हैं करते हैं और उसमें भी दो-दो सिम कार्ड का उपयोग करते हैं, लेकिन वे सिम कार्ड एक्टिव नहीं होते हैं। इन्हीं सब कारणों से मोबाइल फोन नंबर की कमी हो रही है। ऐसे में ट्राई मोबाइल नंबर पर चार्ज वसूलने का प्लान बनाया गया है।

यह भी पढ़ेंः WhatsApp की बड़ी कार्रवाई, एक महीने में बंद किए 70 लाख भारतीय अकाउंट, जानें इसके पीछे की वजह

इन देशों में मोबाइल नंबर के लिए वसूला जाता है चार्ज
ऑस्ट्रेलिया, सिंगापुर, बेल्जियम, फिनलैंड, यूके, लिथुआनिया, ग्रीस, हांगकांग, बुल्गारिया, कुवैत, नीदरलैंड, स्विट्जरलैंड, पोलैंड, नाइजीरिया, दक्षिण अफ्रीका और डेनमार्क जैसे देशों में मोबाइल नंबर के लिए टेलिकॉम कंपनियां चार्ज वसूलती हैं।

jindal steel hbm ad
5379487