Logo
WhatsApp Account banned: व्हाट्सएप ने भारतीय अकाउंट के खिलाफ बड़ा एक्शन लिया है। कंपनी ने 70 लाख अकाउंट को बंद कर दिया है। ये सभी भारतीय अकाउंट हैं। आइए जानते हैं व्हाट्सएप ने क्यों ऐसा कदम उठाया।

WhatsApp Account banned: पॉपुलर मैसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp ने 71 लाख भारतीय अकाउंट पर बैन लगाया है। बैन लगने के बाद ये भारतीय यूजर्स व्हाट्स का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। रिपोर्ट के मुताबिक, व्हाट्सएप ने यह कदम वैसे यूजर्स के खिलाफ उठाया है, जो प्लेटफॉर्म की पॉलिसी का उल्लंघन किए हैं या फिर अधिकतर अकाउंट साइबर फ्रॉड और स्कैम के मामले से जुड़े हैं।

व्हाट्सएप ने एक महीने में डिलीट किए 71 लाख भारतीय अकाउंट
Meta के मैसेजिंग ऐप WhatsApp ने महीने भर की रिपोर्ट जारी की है। रिपोर्ट में खुलासा किया गया है कि उसने कुल 71,82,000 भारतीय अकाउंट को बैन कर दिया है। यह कदम 1 अप्रैल 2024 से लेकर 30 अप्रैल 2024 तक के बीच उठाए गए हैं। प्लेटफॉर्म ने अकाउंट बैन करने की पीछे की वजह पॉलिसी  का उल्लंघन बताया है। इसके साथ ही कंपनी ने कहा है कि अगर यूजर्स हमारी पॉलिसी का उल्लंघन करते हैं तो आगे भी ऐसी कार्रवाई की जाएगी और अकाउंट को बंद कर दिए जाएंगे।

ऐसे यूजर्स के खिलाफ कार्रवाई करता है WhatsApp
दरअसल, कंपनी एडवांस मशीन लर्निंग मशीन के जरिए संदिग्ध गतिविधि वाले अकाउंट पर नजर रखती है। इसके बाद जो भी अकाउंट पॉलिसी का उल्लंघन में पाए जाते हैं उसके खिलाफ व्हाट्सप कार्रवाई करता है। कंपनी बैन जैसी कदम यूजर्स की प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए उठाती है।

यह भी पढ़ें: X यूजर्स के लिए बड़ा अपडेट, अब नहीं देख पाएंगे कहां से मिल रहे पोस्ट को Likes, जानें एलन मस्क ने क्यों किया बदलाव

अकाउंट बैन करने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। इसमें कंपनी की पॉलिसी का उल्लंघन करना भी शामिल है, साथ ही Spam, Scam, गलत जानकारी और नुकसान पहुंचाने वाला कंटेंट पब्लिश करने वाले अकाउंट पर भी एक्शन लिया जाता है। इसके अलावा अगर कोई देश के कानून को तोड़ता है, तो उस अकाउंट के खिलाफ भी कार्रवाई की जाती है।

jindal steel hbm ad
5379487