Logo
Amazon Alexa New Feature launched soon: अमेजन इस साल के अंत तक अपग्रेडेड एलेक्सा को लॉन्च करने की योजना बना रहा है। कंपनी इस फीचर को गूगल और Microsoft से मुकाबला करने के लिए ला रही हैं।

Amazon Alexa New Feature launched soon: अमेजन अपने competitors गूगल और Apple के Siri को टक्कटर देने के लिए समझदार Alexa यानी अपग्रेडेड एलेक्सा लॉन्च करने जा रहा है। अमेजन मौजूदा Alexa वॉयस असिस्टेंट को नई आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ( AI) टेक्नोलॉजी के साथ अपग्रेड करने और लागतो (कोस्ट) को कवर करने के लिए सब्सक्रिप्शन प्लान पेश करने की योजना बना रहा है। कंपनी इस फीचर को इस साल के अंत तक लॉ़न्च कर सकती हैं। सीएनबीसी की रिर्पोट के मुताबिक, इस नई एलेक्सा को लाने का उद्देश्य Google और OpenAI एडवांस चैटबॉट्स से Alexa को कॉम्पिटिटिव बनाए रखना है।

हालांकि इस नई एलेक्सा का उपयोग करने के लिए यूजर्स को हर महीने अलग से पैसे देने होंगे। ये कितने पैसे होंगे, इसके बारें में अमेजन ने अभी नहीं बताया है। आपको बता दें, नई एलेक्सा  अमेजन के प्राइम मेंबरशिप के साथ फ्री में नहीं मिलेगी। इसकी जानकारी अमेजन ने पिछले साल सितंबर 2023 में दी थी। 

कंपनी ने अपने हालिया शेयर होल्डर लेटर में दोबारा इस बात पर ज़ोर दिया है कि वह अपने सभी कंज्यूमर प्रोडक्ट्स में 'GenAI'एप्लिकेशन्स को उपयोग करेगी। इसका सीधा मतलब है कि इससे Alexa अधिक समझदार, उपयोग और काम करने में आसान हो जाएगी। 

नई एलेक्सा Google और Microsoft को देगी टक्कर 
अमेजन द्वारा एलेक्सा को पेश किए 10 साल हो चुके हैं। लेकिन कंपनी को अभी तक ये मुनाफा कमाने वाली चीज नहीं बन पाई है। वर्तमान में पूरी दुनिया में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) को लेकर होड़ मची हुई है। हाल ही में OpenAI ने  GPT-4o को लॉन्च किया है, जो ChatGPT मॉडल के साथ रियल टाइम में, यूजर्स को बिना किसी रुकावट के बातचीत करने की अनुमति देता है।

ये भी पढ़ेः- OnePlus 13 जल्द देगा दस्तक: लीक हुई लॉन्च टाइमलाइन, चिपसेट, कैमरा, डिस्प्ले और अन्य डिटेल्स, जानें कीमत 

वहीं पिछले हफ्ते गूगल ने अपने जेमिनी चैटबॉट और सर्च इंजन में कई सुधार किए है। इसके अलावा,  Apple भी अपने Siri वर्चुअल असिस्टेंट के लिए AI में बड़े बदलाव लाने के लिए प्लान बना रहा है। सीएनबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, अमेज़न अपनी अपग्रेडेड एलेक्सा में Titan नाम के बड़े लैंग्वेज मॉडल का उपयोग करेगा। 

5379487