Logo
AC Blast Reasons in Summer: आपने देखा होगा कि पिछले कुछ दिनों से एयर कंडीशनर और कई अन्य इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट के ब्लास्ट के मामले तेजी से सामने आ रहे हैं। इसका सबसे बड़ा कारण है AC के रखरखाव से जुड़ी ये 3 गलतियां..

AC Blast Reasons in Summer: मध्यप्रदेश समेत पूरे भारत में भीषण गर्मी का दौर जारी हैं। इस गर्मी से बचने के लिए एयर कंडीशनर मददगार साबित होता है। लेकिन आपकी लापरवाही के कारण यह एक गंभीर समस्या का कारण भी बन सकती है। एयर कंडीशनर और कई अन्य इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट के ब्लास्ट के मामले तेजी से सामने आ रहे हैं।

यह घटना घर में आपके साथ भी घटित हो सकती है। इसलिए आज हम आपको इन धमाके से बचने के लिए कुछ आसान टिप्स लेकर आएं है, जिनके जरिए आप अपने एसी को फटने से बचा सकते हैं। तो आइए, इनके बारे में डिटेल से जानते हैं। 

समय से कराएं एसी की सर्विसिंग 
एयर कंडीशनर का समय से सर्विसिंग कराना बेहद आवश्यक है। क्योंकि कई बार खराब मेंटनेस के कारण भी ब्लास्ट हो सकता है। आमतौर पर एसी गर्म हवा को अपने अंदर खींचकर ठंडी हवा को बाहर फेंकती है। इससे एसी के फिल्टर में धूल बैठ जाती है।

ऐसे में यदि आप लंबे समय तक एसी की सर्विसिंग नहीं कराते हैं तो ये गंदगी वहीं इक्टठा होने लगती हैं। इसके कारण फिल्टर और कंप्रेसर पर लोड बढ़ने लगता है, जिससे एयर कंडीशनर के फटने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए हम आपको समय से एसी की सर्विसिंग की सलाह देते हैं।   

रेफ्रिजरेंट लीक होना 
एसी का रेफ्रिजरेंट लीक होना भी ब्लास्ट होने का एक बड़ा कारण है। यह रेफ्रिजरेंट रूम को ठंडा रखने का काम करते है। यदि आप एसी की ठीक से मरम्मत नहीं कराते हैं, तो ये रेफ्रिजरेंट लीक हो सकता है। यह लीक गैस इलेक्ट्रिक स्पार्क के संपर्क में आ सकती हैं, जिससे एक बड़ा धमाका होने का खतरा रहता है।  

लंबे समय तक एसी चलाने से बचें
गर्मी से बचने के लिए लोग इन दिनों पूरे दिन और रात एसी का उपयोग करते है। लेकिन आपको बता दें, लंबे समय तक एसी का उपयोग करना बेहद हानिकारक है। क्योंकि एसी के बिना रूके अधिक समय तक चलते रहने के कारण उसपर लोड बढ़ने लगता है और उसके पार्ट्स बेहद गर्म हो जाते हैं।

ये भी पढ़ेः-  Fitbit बच्चों के लिए लाया खास स्मार्टवॉच: इंटरैक्टिव 3D गेम्स के साथ लोकेशन सपोर्ट; कीमत भी बेहद कम  

इससे गर्मी के दिनों में ब्लास्ट होने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए आपको सलाह दी जाती हैं कि एयर कंडीशनर को नॉर्मल तरीके से उपयोग करें और जरूरत ना पड़ने पर इसे बंद कर दें। 


 

5379487