Logo
election banner
उत्तरकाशी की सिलक्यारा सुरंग में फंसे आज 41 मजदूरों को 11 दिन हो गए हैं। हालांकि, उन्हें सुरंग से बाहर निकालने के लिए पहले दिन से ही रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है। हालांकि, अभी रेस्क्यू से जुड़ी एजेंसियों के हाथ कोई बड़ी सफलता नहीं नहीं लगी है।

Uttarkashi Tunnel Collapse Updates: उत्तरकाशी की सिलक्यारा सुरंग में फंसे आज 41 मजदूरों को 11 दिन हो गए है। हालांकि, उन्हें सुरंग से बाहर निकालने के लिए पहले दिन से ही रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है। हालांकि, अभी रेस्क्यू से जुड़ी एजेंसियों के हाथ कोई बड़ी सफलता नहीं नहीं लगी है। सभी श्रमिक ठीक हैं, मंगलवार को सुरंग के अंदर से उनकी तस्वीरें भी सामने आई थी। बुधवार को इस रेस्क्यू ऑपरेशन में यह अपडेट निकलकर सामने आ रहा है कि अगले 30 से 40 घंटों में मजदूरों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया जाएगा। 

दरअसल, 12 नवंबर से 41 मजदूर उत्तरकाशी की सिलक्यारा सुरंग में फंसे हैं। उनकी सुरक्षित बाहर निकालने की लिए कई बड़े रेस्क्यू एजेंसियां काम कर रही है। खबरों की मानें तो इन सभी को बाहर निकालने के लिए ऑगर मशीन की मदद से अब तक 32 मीटर तक खुदाई की जा चुकी है। इसमें 800 एमएम व्यास के पाइप डाले गए हैं। वहीं मौके पर 40 एंबुलेंस भी बुलाई गई हैं। कहा जा रहा है कि यह रेस्क्यू ऑपरेशन गुरुवार तक खत्म हो सकता है। वहीं मजदूरों के परिजन उनके सुरक्षित बाहर आने के लिए प्रार्थना कर रहे हैं। अभी  सिलक्यारा सुरंग के बाईं ओर से एक लंबी छोटी सुरंग बनाने की तैयारी चल रही है ताकि अंदर फंसे 41 श्रमिकों को बचाया जा सके।

वर्टिकल ड्रिलिंग के लिए की गई जगह की पहचान  

सिलक्यारा सुरंग में फंसे श्रमिकों को बाहर निकालने के लिए वर्टिकल ड्रिलिंग के लिए स्थान की पहचान कर ली गई है

पाइप की मदद से पहुंचाई जा रही खाने-पीने की चीजें

खबरों की मानें तो सुरंग के अंदर जो 6 इंच का डाला गया था। उसकी मदद से मजदूरों को खाने-पीने की चीजें पहुंचाई जा रही है। मंगलवार की रात मजदूरों को पाइप की मदद से शाकाहारी पुलाव समेत कई चीजें खाने के लिए दी गई थी।  

 

मंगलवार को दिखाया था चेहरा 

बता दें कि सुरंग में फंसे 41 मजदूरों के परिवारों ने उनके चेहरे कैमरे के जरिए देखे थे और उनसे बात भी की। इससे मजदूंरों के परिवारों को भरोसा हो गया है कि सभी सुरक्षित हैं और वह जल्द ही बाहर उनके पास सुरक्षित लौटेंगे।

5379487