UP Weather: यूपी में मौसम विभाग ने एक बार फिर शनिवार को 40 जिलों में आंधी-बारिश का अलर्ट जारी किया है। विभाग के मुताबिक इन जिलों में तेज हवाएं चलने के साथ बारिश और बूंदाबादी की संभाावना है। रविवार को भी प्रदेश में बारिश के साथ हवाएं चलने का अनुमान है। 

मौसम विभाग ने शनिवार को पश्चिमी और पूर्वी यूपी के 40 जिलों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है। इनमें 23 जिलों में ऑरेंज अलर्ट है।  इतना ही नहीं प्रदेश में अगले 48 घंटों तक औसत 40 मिमी. तक बारिश होने के आसार हैं। यह सिलसिला सोमवार 15 अप्रैल तक देखने को मिलेगा।

बारिश होने का कारण
मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक कई मौसमी सिस्टम पूरे देश में एक्टिव हो रहे हैं। जिसकी वजह से बंगाल की खाड़ी से नम हवा उत्तर भारत की तरफ आ रही है। जिसके कारण बादल मेघ गर्जना वाले बन रहे हैं और आंधी के साथ बारिश देखने को मिल रही है। शुक्रवार को भी कानपुर, गाजीपुर, इटावा और सुल्तानपुर में तेज हवाओं के साथ ही बारिश हुई। 

शनिवार को इन जिलों में बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग ने शनिवार को बुलंदशहर, इटावा, अलीगढ़, बदायूं, बागपत, गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद, झांसी, ललितपुर, महोबा, हापुड़, हाथरस, जालौन, मथुरा, मेरठ, आगरा, एटा, फिरोजाबाद, कासगंज, अमरोहा, बरेली, बिजनौर, मुरादाबाद, पीलीभीत, सहारनपुर, संभल, शामली, रामपुर, मुजफ्फरनगर, कानपुर देहात, कानपुर नगर, कौशांबी, प्रयागराज, हमीरपुर, बांदा, चित्रकूट, मिर्जापुर, चंदौली और सोनभद्र जिले में बारिश के साथ तेज हवाएं चलने का अनुमान है।

इन जिलों में जारी है ऑरेंज अलर्ट
मौसम विभाग ने 14 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। जिसके मुताबिक बागपत, बिजनौर, बुलंदशहर, आगरा ,अलीगढ़, गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद, झांसी, कासगंज, ललितपुर, मथुरा, मेरठ, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर जिले में बारिश की संभावना है।

कानपुर रहा सबसे गर्म
शुक्रवार को प्रदेश में सबसे अधिक तापमान कानपुर में दर्ज किया गया। यहां तापमान 41.6 डिग्री रहा। वहीं प्रयागराज में अधिकतम तापमान 39.7 डिग्री, आगरा में 39.6, कानपुर में 39.0, झांसी    में 38.2, वाराणसी में 38.1, बरेली में 38.0, गाजियाबाद    में 37.8,लखनऊ में 37.5, मेरठ में 37.1 दर्ज किया गया। जबकि मुजफ्फरनगर का तापमान प्रदेश में सबसे कम 16.7 डिग्री दर्ज किया गया।

किसानों के लिए एडवाइजरी जारी
मौसम विभाग ने आंधी और बारिश को लेकर किसानों को एक एडवाइजरी जारी की है। विभाग का कहना है कि प्री-मानसून बारिश से गेहूं की फसल को नुकसान हो रहा है। कुछ फसलें बारिश के कारण आंधी की वजह से गिर गई है। जिसके कारण गेहूं की फसलों को काफी नुकसान हो रहा है। इसलिए किसान बारिश को ध्यान में रखते हुए जल्द से जल्द फसल की कटाई कर लें।