Logo
UP Weather Update: यूपी इन दिनों तेज धूप और भीषण गर्मी के प्रकोप से झुलस गई है। यहां का तापमान इन दिनों 50 डिग्री सेल्सियस के आसपास है।

UP Weather Update: यूपी इन दिनों तेज धूप और भीषण गर्मी के प्रकोप से झुलस गई है। यहां का तापमान इन दिनों 50 डिग्री सेल्सियस के आसपास है। हालांकि मौसम विभाग ने बुधवार 29 मई को मौसम शुष्क रहने की संभावना जताई है। प्रदेश में मानसून की एंट्री वाराणसी या गोरखपुर से होने की संभावना है।

मौसम विभाग के मुताबिक यूपी के 10 बड़े शहरों में इटावा, कानपुर, फतेहपुर, उरई, झांसी, वाराणसी, प्रयागराज, अलीगढ़, आगरा और बुलंदशहर के जिलों में सबसे ज्यादा गर्मी रही है। इटावा में मंगलवार को 45.0 डिग्री सेल्सियस, कानपुर में 47.6 डिग्री सेल्सियस, प्रयागराज में 48.2 डिग्री सेल्सियस, वाराणसी में 47.6 डिग्री सेल्सियस, फतेहपुर में 47.2 डिग्री सेल्सियस, झांसी में 49 डिग्री सेल्सियस, अलीगढ़ में 45.8 डिग्री सेल्सियस, उरई 47.2 डिग्री सेल्सियस, आगरा में 48.6 डिग्री सेल्सियस और बुलंदशहर में 46.0 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया।

आज दिनभर रहेगी गर्मी
मौसम विभाग ने राजधानी लखनऊ सहित पश्चिमी यूपी में कई इलाके और पूर्वी यूपी में कहीं-कहीं उष्ण लहर (लू) से तीव्र उष्ण लहर यानी की भीषण लू चलने की संभावना है। वहीं विभाग ने बताया कि बुधवार को आसमान साफ रहेगा। इस दौरान अधिकतम और न्यूतनम तापमान क्रमशः 44 और 30 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

यूपी में जून के महीने में होगी मानसून की इंट्री
मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक यूपी में आने वाले मॉनसून की एंट्री वाराणसी या गोरखपुर से हो सकती है। वहीं केरल में मॉनसून 31 मई तक आने की संभावना है। वाराणसी और गोरखपुर की बात करें तो यहां 18-20 जून के दौरान मॉनसून आ सकता है। राजधानी लखनऊ में 23-25 जून के बीच बारिश के मानसून आने के आसार हैं। 

24 घंटे के अंदर केरल में दस्तक दे सकता है मानसून
मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले अगले दो दिनों तक कोंकण और गोवा के अलग-अलग इलाकों में गर्म और आर्द्रता वाला मौसम बना रहने की संभावना है। वहीं अगले 24 घंटों के दौरान केरल में मानसून दस्तक दे सकता है। पूर्वोत्तर राज्यों के कुछ इलाकों में मानसून के आने से थोड़ी गर्मी से राहत मिल सकती है। 

5379487