Logo
election banner
UP School Timings Changed: अधिक गर्मी को देखते हुए 28 अप्रैल तक यूपी के सभी परिषदीय और मान्यता प्राप्त स्कूलों की टाइमिंग सुबह 7:30 बजे से दोपहर 11:30 बजे तक है। अब फिर से इसमें बदलाव करके स्कूल टाइमिंग को बढ़ाया गया है।

UP School Timming Changed: उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी का सितम जारी है। लू और बढ़ते तापमान के बीच योगी सरकार ने सरकारी और मान्यता प्राप्त स्कूलों की टाइमिंग को लेकर बदलाव किया है। यूपी सरकार ने राज्य में सभी स्कूलों की टाइमिंग में बदलाव को लेकर एक नोटिस जारी किया है। जिसमें बेसिक शिक्षा विभाग, मुख्य सचीव, प्रमुख सचिल, बेसिक शिक्षा, स्कूल शिक्षा महानिदेशक, सभी मंडलायुक्त और जिलाधिकारियों समेत कई अधिकारियों को नए निर्देश की पालना को सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है।

यूपी के स्कूलों की टाइमिंग में बदलाव
स्कूलों की टाइमिंग पहले सुबह 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक थी। भीषण गर्मी को देखते हुए टीचर्स और पेरेंट्स स्कूलों का टाइम बदलने की मांग कर रहे थे। इसके बाद अधिक गर्मी को देखते हुए 28 अप्रैल तक यूपी के सभी परिषदीय और मान्यता प्राप्त स्कूलों की टाइमिंग सुबह 7:30 बजे से दोपहर 11:30 बजे तक है। अब फिर से इसमें बदलाव करके स्कूल टाइमिंग को बढ़ाया गया है। नए निर्देश के अनुसार, स्कूल सुबह 7:30 बजे से दोपहर 1:00 बजे तक चलेंगे। हालांकि नई टाइमिंग में एक घंटा कम होने से भी छात्रों को थोड़ी राहत जरूर मिलेगी। यह फैसला कक्षा 1 से 8वीं क्लास तक के छात्रों के लिए लागू होगा।

UP School Timing Changed

मदरसों का टाइम भी बदला
बेसिक शिक्षा निदेशक प्रताप सिंह बघेल की ओर से सभी जिलों के बेसिक शिक्षा अधिकारियों को इसके निर्देश भेज दिए गए हैं। इसके लिए लखनऊ से एक आदेश जारी किया गया है। वहीं, दूसरी ओर मदरसों के समय में भी परिवर्तन कर दिया गया है। अब यह सुबह सात बजे से दोपहर 12:30 बजे तक खुलेंगे। 

21 मई से होंगी शुरू गर्मियों की छुट्टी
उत्तर प्रदेश शिक्षा निदेशालय ने 2024 के लिए स्कूल की छुट्टियों का शेड्यूल जारी कर दिया है। शिक्षा निदेशक महेंद्र देव के अनुसार, महिला कर्मचारियों को स्कूल के प्रिंसिपल की मंजूरी पर करवा चौथ को छोड़कर, व्रत और उत्सव के लिए दो अतिरिक्त छुट्टियां दी जाती हैं। इसके अलावा उत्तर प्रदेश के स्कूल 21 मई से 30 जून 2024 तक 41 दिनों की ग्रीष्मकालीन छुट्टी रहेंगी।

5379487