Logo
election banner
Rampur Ambedkar Park controversy: उत्तर प्रदेश के रामपुर जिले में अम्बेडकर प्रतिमा को लेकर हुए विवाद में छात्र की मौत हो गई। पुलिस ने कई लोगों पर FIR की है।

Rampur Ambedkar Park controversy: उत्तर प्रदेश के रामपुर जिले में अम्बेडकर प्रतिमा लगाए जाने को लेकर दो पक्षों में विवाद हो गया। इस दौरान गोली लगने से एक छात्र की मौत हो गई, जिससे लोगों का आक्रोश भड़क गया और उन्होंने चक्काजाम कर दिया। मामले में 6 पुलिसकर्मियों सहित लोगों पर 25 पर FIR की गई है। 

घटनाक्रम रामपुर जिले के सिलाई बाड़ा गांव का है। बताया गया, प्रशासन ने विवाद वाली जमीन को 15 दिन पहले कब्जामुक्त कराया था। जिस पर कुछ लोगों ने अंबेडकर पार्क का बोर्ड लगा दिया। गंगवार परिवार के सदस्यों ने बोर्ड लगाए जाने का विरोध किया। जिसके बाद पथराव-फायरिंग और फायरिंग हो गई। इस घटना में 10वीं के छात्र सुमेश की मौत हो गई। विरोध करने वाले लोगों का कहना था कि जहां प्रतिमा लगाई जा रही है, वह खाद का गड्ढा है और जमीन गंगवार समाज की है।   

भीम आर्मी के संस्थापक चंद्रशेखर आजाद भी मौके पर पहुंचे। कहा, दलितों का दमन हो रहा है। रामपुर में सोमेश की हत्या कर दी गई है। कई लोग घायल है, लेकिन पुलिस सम्भल में रोक लिया है। मैं पीड़ित परिवार से मिल भी नहीं सकता।  उन्होंने हाथरस की घटना का जिक्र करते हुए छह मांगें उठाई है। कहा, मामले की न्यायिक जांच कर दोषियों के खिलाफ सख्म कार्रवाई की जाए। साथ ही मृतक के परिवार को 50 लाख की आर्थिक सहायता और एक सदस्य को सरकारी नौकरी मिले। 

5379487