Logo
election banner
Prime Minister Narendra Modi Varanasi Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र काशी के 44वें दौरे पर हैं। दो दिन के लिए पीएम मोदी करीब 18 घंटे काशी में रहेंगे। गुरुवार रात पीएम ने सीएम योगी के साथ विकास कार्यों का जायजा लिया।

Prime Minister Narendra Modi Varanasi Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र काशी के 44वें दौरे पर हैं। दो दिन के लिए पीएम मोदी करीब 18 घंटे काशी में रहेंगे। शुक्रवार को पीएम ने बीएचयू में संसद संस्कृत प्रतियोगिता के टॉपर्स को सर्टिफिकेट वितरित किए। इसके बाद उन्होंने कहा कि भगवान शिव के आशीर्वाद से काशी के चारों ओर विकास का डमरू बजा। काशी सर्वविद्या की राजधानी है। आज काशी का वो सामर्थ्य और स्वरूप फिर से संवर रहा है। यह पूरे भारत के लिए गौरव की बात है। 

जहां महादेव की कृपा, वह धरती संपन्न हो जाती है
पीएम मोदी ने कहा कि काशी के बारें में आज दो किताबें लॉन्च की गई। इसमें बीते 10 वर्षों में हुए विकास कार्यों का लेखा जोखा है। हम सब तो निमित्त मात्र हैं, काशी में करने वाले महादेव हैं। जहां महादेव की कृपा हो जाती है, वह धरती ऐसे ही संपन्न हो जाती है। एक समय था जब भारत की समृद्धि की गाथा पूरी दुनिया में सुनाई जाती थी। इसके पीछे भारत की केवल आर्थिक ताकत नहीं थी। इसके पीछे हमारी सांस्कृतिक समृद्धि भी थी। 

काशी में होता है नए विचारों का जन्म
पीएम ने कहा कि काशी जैसे हमारे तीर्थ राष्ट्र की प्रगति की यज्ञशाला हुआ करते थे। यहां साधना और शास्तार्थ दोनों होते थे। यहां संवाद और शोध होते थे। यहां संस्कृति के स्त्रोत भी थे तो साहित्य संगीत की सरिताएं भी थीं। काशी शिव की नगरी के साथ भगवान बुद्ध के उपदेशों की धरती भी है। यह जैन तीर्थंकरों की जन्मस्थली है तो आदि शंकराचार्य को भी यहां से बोध मिला था। 

देश-दुनिया के कोने कोने से लोग यहां ज्ञान, शोध, शांति की तलाश में आते हैं। हर प्रांत, भाषा, बोली हर रिवाज के लोग काशी में आकर बसे हैं। जिस स्थान पर ऐसी विविधता होती है, वहीं नए विचारों का जन्म होता है। काशी तमिल संगमम और गंगा पुष्करालु महोत्सव जैसे एक भारत श्रेष्ठ भारत अभियानों का भी विश्वनाथ धाम हिस्सा बना है। 

हर मन को संवारना है
पीएम मोदी ने कहा कि अगले पांच सालों में देश इसी आत्मविश्वास से विकास को नई रफ्तार देगा। देश सफलताओं के नए प्रतिमान गढ़ेगा और ये मोदी की गारंटी है। काशी तो संवरने वाला है। रोड भी बनेंगे। ब्रिज भी बनेंगे। भवन भी बनेंगे, लेकिन मुझे तो यहां जन जन को संवारना है। हर मन को संवारना है। एक सेवक बनकर संवारना है। साथी बनकर संवारना है। 

पीएम मोदी ने बच्चों से खिंचाई फोटो
कार्यक्रम के समापन पर पीएम मोदी मंच से नीचे उतरे। इसके बाद वे बच्चों के बीच पहुंचे। कहा कि मेरी इच्छा है कि आज मैं आप लोगों के साथ फोटो लूं। इस पर लोग हर हर महादेव का जयघोष करने लगे। पीएम मोदी ने बच्चों के साथ फोटो खिंचाई।

PM Narendra Modi
PM Narendra Modi

पीएम मोदी रात 10 बजे पहुंचे बनारस
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय दौरे पर वाराणसी पहुंचे हैं। गुरुवार रात करीब 10 बजे बाबतपुर एयरपोर्ट पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पीएम मोदी का स्वागत किया। इसके बाद पीएम मोदी ने सीएम योगी के साथ कार से 25 किलोमीटर तक रोड शो किया। पीएम मोदी अचानक फुलवरिया फ्लाईओवर पर कार से नीचे उतरे। इसके बाद उन्होंने सीएम योगी के साथ विकास कार्यों का जायजा लिया। करीब एक घंटे बाद बरेका गेस्ट हाउस पहुंचे पीएम मोदी मौजूद कुछ भाजपा नेताओं से मुलाकात की।

पीएम मोदी के स्वागत के लिए देर रात तक हजारों कार्यकर्ता सड़कों पर मौजूद रहे। जगह-जगह ढोल नगाड़ों के साथ पीएम मोदी का स्वागत हुआ। लोग जय श्रीराम के साथ ही हर-हर महादेव के नारे लगाते रहे। इस दौरान पीएम पर पुष्प वर्षा की गई। 

5379487