Logo
election banner
PM Modi Lucknow visit: लखनऊ में PM मोदी ने UP ग्लोबल इन्वेस्टर समिटि-2023 के चार दिवसीय ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का शुभारंभ किया। CM योगी भी मौजूद।

PM Narendra Modi Lucknow visit: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 19 फरवरी से यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर समिटि-2023 का चौथा ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी समारोह शुरू हो रहा है। 21 फरवरी तक इसमें प्रस्तावित विभिन्न सत्रों में आद्योगिक विकास की संभावनाओं व जरूरी इन्फ्रास्ट्रक्चर सहित अन्य मुद्दों पर विचार विमर्श होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार दोपहर इसका शुभारंभ किया। कहा-;सुशासन और विकास के चलते यूपी की तस्वीर बदली है। आज यहां व्यापार, विकास और विश्वास का माहौल है। 

इस कार्यक्रम में 10 लाख करोड़ की 14 हजार परिजनाओं की सौगात मिलने जा रही है। इनमें सर्वाधिक 52 फीसदी परियोजनाएं पश्चिमी यूपी और बुंदेलखंड की सबसे कम 5 फीसदी प्रोजेक्ट शामिल हैं। 

जीसीबी समारोह में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व रक्षामंत्री राजनाथ सिंह सहित यूपी के सभी मंत्री-विधायक भी मौजूद रहे। CM योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश विकसित प्रदेश बनने की ओर अग्रसर है। समिटि में 40 लाख करोड़ की निवेश परियोजनाओं के प्रस्ताव मिल चुके हैं। आचार्य चाणक्य ने निवेश के लिए भूमि, जनसंख्या और पूंजी की जरूरत बताई थी। यूपी में यह सबकुछ उपलब्ध है। तीन ग्राउंड ब्रेकिंग समारोह हो चुके हैं। इससे युवाओं के लिए रोजगार के मौके बढ़ेंगे। 

प्रयागराज, अयोध्या, वाराणसी शापिंग मॉल, नोएडा में फूड प्रोसेसिंग यूनिट 
लूलू ग्रुप के प्रबंध निदेशक एमए यूसुफ ने कहा, यूपी में निवेश का अच्छा माहौल है। हम लखनऊ में भारत का सबसे बड़ा शॉपिंग मॉल बना चुके हैं। प्रयागराज, अयोध्या, वाराणसी और गोरखपुर में भी कुछ शॉपिंग मॉल बनाए जाएंगे। नोएडा में फूड प्रोसेसिंग प्लांट का 30 फीसदी काम पूरा हो चुका है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान पहुंचकर तैयारियों का जायजा लिया था। PM नरेंद्र मोदी सोमवार को ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का शुभारंभ कर देश-विदेश से आए उद्योगपतियों से संवाद करेंगे। इस दौरान 10 करोड़ से कम निवेश की 8 हजार 735 परियोजनाओं का शिलान्यास किया जाएगा। इन परियोजनओं से जुड़े निवेशक और स्थानीय उद्यमी शामिल होंगे। 

ग्लोबल समिट में 40 लाख करोड़ के निवेश प्रस्ताव 
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बताया कि गत वर्ष हुई यूपी ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट-2023 में 40 लाख करोड़ के निवेश प्रस्ताव मिले थे। एक वर्ष के भीतर प्रदेश सरकार 10 लाख करोड़ से ज्यादा निवेश को धरातल पर उतारने जा रही है। जहां 34 लाख युवाओं को रोजगार के मौके मिलने की संभावना है। साथ ही 14 हजार से अधिक परियोजनाएं मूर्त रूप लेंगी। ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का लाइव प्रसारण सभी जिलों में समारोह पूर्वक किया जाएगा। 

ग्लोबल इन्वेस्टर समिट-2023 में हुए थे 19058 एमओयू साइन

  • यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर समिट-2023 में 19058 एमओयू साइन हुए थे। इसमें तकरीबन 40 लाख करोड़ के निवेश और 93 लाख, 82 हज़ार, 607 लोगों की संभावना है। 
  • उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन ने बाराबंकी में 30 हज़ार की क्षमता वाला स्टेडियम निर्माण के लिए सरकार के साथ एमओयू किया था। 
  • यूके पार्टनर कंट्री सेशन में ब्रिटेन की कंपनियों ने सुरक्षा, प्रौद्योगिकी और रक्षा क्षेत्रों में 6 समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए थे।
  •  उत्तर प्रदेश मेडिकल और दवा क्षेत्र का बड़ा हब बनने की राह पर है। इन्वेस्टर्स समिट में 63,475 करोड़ के प्रस्ताव मिले हैं। इस कारोबार के लिए 156 करार हुए हैं। 
  • सिंगापुर के निवेशकों ने आध्यात्म और इको टूरिज्म के लिए 29,000 करोड़ के एमओयू पर हस्ताक्षर किए थे। 
  • उत्तर प्रदेश सरकार दुनियाभर के नीति निर्माताओं, उद्योगपतियों, प्रतिनिधिमंडलों, शिक्षाविदों, थिंक टैंक और नेताओं को एक मंच पर बुलाया था। जिसमें 20 देशों के 10,000 से अधिक प्रतिनिधि शामिल हुए थे। 
  • योगी सरकार ने निवेशकों की सुविधा व एमओयू के कार्यान्वयन की निगरानी के लिए ‘निवेश सारथी’ऑनलाइन व्यवस्था शुरू की है।
 
jindal steel Ad
5379487