Logo
election banner
Helicopter Services Lucknow Ayodhya January 19: अयोध्या में 22 जनवरी को राम मंदिर का उद्घाटन होगा। उसी दिन पीएम मोदी रामलला की प्रतिमा की प्राण-प्रतिष्ठा करेंगे। अनुष्ठान मंगलवार यानी 16 जनवरी से शुरू हो जाएंगे।

Helicopter Services Lucknow Ayodhya January 19: हेलीकॉप्टर से अयोध्या जाने की इच्छा रखने वालों के लिए अच्छी खबर है। 19 जनवरी से लखनऊ से अयोध्या के लिए हेलीकॉप्टर सेवाएं शुरू होंगी। अयोध्या सूचना विभाग के मुताबिक, लखनऊ से अयोध्या तक कुल छह हेलीकॉप्टर की व्यवस्था की गई है, जिनमें से तीन हेलीकॉप्टर अयोध्या से और तीन हेलीकॉप्टर लखनऊ से उड़ान भरेंगे। 

लखनऊ में रमाबाई मैदान से मिलेंगे हेलीकॉप्टर
हेलीकॉप्टर सेवा 19 जनवरी से लखनऊ के रमाबाई मैदान से शुरू होगी। इन हेलीकॉप्टरों में आठ से 18 यात्रियों को ले जाने की क्षमता होगी और भक्तों को हेलीकॉप्टर की सवारी के लिए पहले से बुकिंग करानी होगी। हालांकि अभी तक किराए का निर्धारण नहीं हुआ है। बुकिंग शेड्यूल और कितना किराया होगा, इसका निर्धारण 16 जनवरी की शाम हो जाएगा। लखनऊ से अयोध्या की दूरी सिर्फ 30-40 मिनट में तय की जा सकेगी।

22 जनवरी को अयोध्या में उतरेंगे 100 विमान
अयोध्या एयरपोर्ट के निदेशक विनोद कुमार ने सोमवार को श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के सचिव चंपत राय से मुलाकात की और कहा कि उन्होंने 22 जनवरी को 100 विमानों की लैंडिंग की सूची को अंतिम रूप दे दिया है और एक दो दिनों के भीतर सब कुछ फाइनल हो जाएगा। चंपत राय से मुलाकात के बाद विनोद कुमार ने कहा कि वे आसपास के हवाई अड्डों से लगातार संपर्क में हैं, क्योंकि अयोध्या हवाई अड्डे पर पार्किंग की कोई सुविधा नहीं है।

इन एयरपोर्ट्स पर खड़े होंगे विमान
विनोद कुमार ने कहा कि हम आसपास के हवाई अड्डों के साथ लगातार संपर्क में हैं। आज की बैठक सिर्फ एक औपचारिक बैठक थी। लगभग 100 विमानों की लैंडिंग का विवरण हमारे पास पहुंच गया है। वे विमान यहां (अयोध्या में) यात्रियों को उतारेंगे और लखनऊ, कानपुर, गोरखपुर जैसे नजदीकी हवाई अड्डों पर जाएंगे। उन्होंने कहा कि जिस दिन पीएम का विमान आएगा, एक से चार हवाई पट्टियों पर कब्जा हो जाएगा और केवल चार पट्टियां ही बचेंगी। ऐसे में केवल महत्वपूर्ण मेहमानों को ही यहां ठहराया जा सकता है। 22 जनवरी को भी नियमित उड़ानें जारी रहेंगी। एक या दो दिन में सब कुछ फाइनल हो जाएगा।

5379487