Logo
election banner
Varanasi Gyanvapi Mosque Wazukhana Cleaning: सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़, जस्टिस जेबी पारदीवाला और जस्टिस मनोज मिश्रा की पीठ ने ज्ञानवापी के वजूखाने की सफाई का निर्देश दिया था। यह वही स्थान है, जहां हिंदू पक्ष ने सर्वे के दौरान शिवलिंग मिलने का दावा किया था। 

Varanasi Gyanvapi Mosque Wazukhana Cleaning: वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद के वजूखाने की सफाई पूरा हो गया है। शनिवार को जिला अधिकारी एस राजलिंगम की मॉनिटरिंग में सुबह साढ़े 9 बजे सफाई शुरू हुई थी। वजूखाने से मृत मछलियों को बाहर निकाला गया। इसके बाद चूने का छिड़काव किया गया। बीते मंगलवार, 16 जनवरी को सुप्रीम कोर्ट ने हिंदू महिला याचिकाकर्ताओं के एक आवेदन को स्वीकार करते हुए सील वजूखाने की सफाई का निर्देश दिया था। 

जिंदा मछलियां कमेटी को सौंपी
वजूखाने की सफाई के लिए 26 कर्मियों को लगाया गया। इसके अलावा मत्स्य और जलकल विभाग की टीम भी मुस्तैद रही। वजूखाने का पूरा पानी पंप के सहारे बाहर निकाला गया। इसके बाद उसमें जमा काई और गंदगी को बाहर निकाला गया। फिर उसमें चूने का छिड़काव किया गया। इस दौरान जिंदा मिलने वाली मछलियों को अंजुमन इंतेजामिया मसाजिद कमेटी के संयुक्त सचिव एसएम यासीन को सौंप दी गईं।

जिला प्रशासन के अनुसार, ढाई से तीन घंटे में सफाई का काम पूरा हो गया। इलाके में पीएसी और पुलिस की तैनाती की गई। ज्ञानवापी में प्रवेश से पहले सफाई कर्मियों के पहचान पत्र की जांच की गई। मस्जिद और हिंदू पक्ष से दो-दो लोग ज्ञानवापी में मौजूद रहे। संरचना से कोई छेड़छाड़ नहीं की गई है। 

एक दिन पहले डीएम ने की बैठक
हिंदू पक्ष के वकील सुधीर त्रिपाठी ने कहा कि हमने सुप्रीम कोर्ट में मांग की थी कि वजूखाना जो काफी गंदा हो चुका है। उसे साफ कराया जाए। दोनों पक्षों के लोग मौजूद हैं। पूरा काम जिलाधिकारी की निगरानी में हो रहा है। इससे पहले सफाई को लेकर गुरुवार को वाराणसी में हिंदू और मुस्लिम पक्ष के लोगों के साथ जिलाधिकारी के नेतृत्व में बैठक हुई। डीएम ने कहा कि वजूखाना की सफाई का आदेश कोर्ट ने दिया था। इस संबंध में दोनों पक्षों से बातचीत हो चुकी है। 

ज्ञानवापी श्रृंगार गौरी मामले में हिंदू पक्ष के वकील सुभाष नंदन चतुर्वेदी ने एएनआई को बताया कि बैठक में दोनों पक्षों ने शांतिपूर्वक बात की है। सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़, जस्टिस जेबी पारदीवाला और जस्टिस मनोज मिश्रा की पीठ ने ज्ञानवापी के वजूखाने की सफाई का निर्देश दिया था। यह वही स्थान है, जहां हिंदू पक्ष ने सर्वे के दौरान शिवलिंग मिलने का दावा किया था। 

5379487