Logo
Etah Lok Sabha Election 2024: एटा में 8 बार वोटिंग करने वाला आरोपी राजन सिंह खिरिया पमारान गांव का रहने वाला है। उसके पिता का नाम अनिल सिंह है। उसे पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।

Etah Lok Sabha Election 2024: उत्तर प्रदेश में एटा जिले से एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। पुलिस ने एक युवक को गिरफ्तार किया है। उस पर भाजपा उम्मीदवार के पक्ष में 8 बार वोट करने का आरोप है। उसका वीडियो भी सामने आया था। आरोपी की पहचान राजन सिंह के रूप में हुई है।

2 मिनट के वीडियो में 8 बार वोटिंग  
कांग्रेस और समाजवादी पार्टी सहित विपक्षी दलों के कई नेताओं ने रविवार को X पर राजन सिंह का वीडियो शेयर किया। दो मिनट के वीडियो में राजन को इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) पर भाजपा उम्मीदवार मुकेश राजपूत को कम से कम 8 बार वोट करते देखा जा सकता है। हालांकि, हरिभूमि वीडियो की प्रामाणिकता की पुष्टि नहीं करता है। 

मुकेश राजपूत फर्रुखाबाद लोकसभा क्षेत्र से भाजपा के उम्मीदवार हैं। एआरओ प्रतीत त्रिपाठी की शिकायत के आधार पर नया गांव पुलिस स्टेशन में आईपीसी की धारा 171F, 419, 128, 132 और 136 के तहत एक प्राथमिकी दर्ज की गई।

सभी पोलिंग अधिकारी सस्पेंड
इस मामले का चुनाव आयोग ने भी मामले का संज्ञान लिया। चुनाव आयोग ने अधिकारियों को घटना के समय मतदान केंद्र पर मौजूद सभी अधिकारियों को निलंबित करने और उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्यवाही शुरू करने का भी निर्देश दिया है।

कांग्रेस-सपा ने की थी कार्रवाई की मांग
कांग्रेस और समाजवादी पार्टी (सपा) ने वोटिंग में धांधली के इस वीडियो को शेयर किया और चुनाव आयोग (ECI) से कार्रवाई की मांग करने के तुरंत बाद यह कार्रवाई हुई। कांग्रेस ने X पर लिखा कि डियर चुनाव आयोग, क्या आप इसे देखते हैं? एक व्यक्ति 8 बार मतदान कर रहा है। अब जागने का समय है। सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने भी वीडियो शेयर किया और चुनाव आयोग से कार्रवाई की मांग की। 

अखिलेश यादव ने एक्स पर लिखा कि अगर चुनाव आयोग को लगता है कि यह गलत है, तो उन्हें निश्चित रूप से कुछ कार्रवाई करनी चाहिए, अन्यथा बीजेपी की बूथ समिति वास्तव में एक लूट समिति है।

5379487