Logo
election banner
Ayodhya Ram Mandir: उत्तर प्रदेश के अयोध्या में कल भव्य रूप से भगवान रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का आयोजन किया गया। राम भक्तों का 500 साल का इंतज़ार अब जाकर खत्म हुआ है। आज से राम मंदिर को आम श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया गया है।

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में नए राम मंदिर में रामलला की मूर्ति की प्राण-प्रतिष्ठा हो गई है। आज से राम मंदिर को आम जनता के लिए खोल दिया गया है। हालांकि, मंगलवार सुबह से भक्तों की भारी भीड़ देखी गई। 

इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स पर बैन(Ram Mandir Electronic Gadgets Ban)
अयोध्या में राम मंदिर में दर्शन करने आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा का भी ख्याल रखा गया है। मंदिर में इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स लेकर जाने पर मनाही है। मतलब आप मोबाइल, कैमरा, लैपटॉप, इयरफोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक सामान मंदिर के अंदर लेकर  नहीं जा सकते हैं। 

यह भी पढ़ें: Ayodhya Ram Mandir : श्रीनगर से कन्याकुमारी समेत देश के सभी राज्यों से कैसे और कब जाएं अयोध्या, जानें सब कुछ

'आरती में सिर्फ 30 लोगों हो सकेंगे शामिल'

भगवान रामलला की आरती में ट्रस्ट ने अभी सिर्फ 30 लोगों को ही शामिल होने की अनुमति दी है। जिसके लिए राम मंदिर ट्रस्ट पास जारी करेंगा। पास लेने के लिए अभी कोई भी शुल्क नहीं देना होगा। सिर्फ अपना एक पहचान पत्र दिखाना होगा। पास आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से ले सकते है।

जानिए कितनी बार होगी रामलला की आरती (Ram Mandir Aarti Pass Timing)

मंगला आरती: सुबह 4.30 बजे; भगवान रामलला को जगाने के लिए होगी। 

श्रृंगार आरती: सुबह 6.30 बजे; यह आरती आधे घंटे की होगी। इसमें प्रभु राम को बालभोग भी लगाया जाएग।

शयन आरती: सुबह 11.30 बजे, भगवन राम को  राजभोग और शयन से पहले की आरती होगी।  इसमें दोपहर का भोग लगाया जाएगा। आरती के बाद गर्भगृह बंद हो जाएगा और करीब ढाई घंटे रामलला आराम करेंगे। 

दोपहर 2.30 बजे: पुजारी भगवान रामलला को शयन से जगाएंगे और आरती करेंगे। 

शाम की आरती: शाम 6.30 बजे

रात्री शयन आरती: रात 8.30 बजे: आरती के बाद रामलला शयन करेंगे।

कैसे देख पाएंगे भगवान रामलला की आरती? (Ram Mandir Aarti Pass Detail)
अगर आप भी रामलला की आरती में शामिल होने चाहते हैं तो इसके लिए पहले आपको बुकिंग करवानी पड़ेगी। यह बुकिंग ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों माध्यम से हो जाएगी। ऑनलाइन बुकिंग के लिए मंदिर की ऑफिशियल वेबसाइट पर विज़िट करें। वहीं ऑफलाइन बुकिंग के लिए मंदिर के पास बने काउंटर पर जाना पड़ेगा। उसके बाद ही आपको आरती का पास मिलेंग।

5379487