Logo
election banner
Ayodhya Mosque Constructiondetails:अयोध्या में मुस्लिम पक्ष मस्जिद बनाने की तैयारियों में जुट गया है। इंडो-इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन (IICF) ने सोमवार को कहा कि मस्जिद का निर्माण कार्य मई से शुरू होगा।

Ayodhya Mosque Construction details:अयोध्या में सोमवार को रामलला का प्राण प्रतिष्ठा समारोह संपन्न हो गया। इसके साथ ही अयोध्या से करीब 25 किलोमीटर दूर धन्नीपुर में मुस्लिम पक्ष द्वारा मस्जिद निर्माण की सुगबुगाहट तेज हो गई है। मस्जिद के निर्माण का कार्य देख रहे इंडो-इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन (IICF) ने सोमवार को इसके निर्माण से जुड़े कुछ अहम खुलासे किए।  IICF ने कहा कि मस्जिद का निर्माण कार्य इस साल मई से शुरू होगा। इसे बनकर तैयार होने में तीन से चार साल तक का वक्त लग जाएगा। 

डोनेशन के लिए जल्द लॉन्च होगी वेबसाइट
IICF की विकास समिति के प्रमुख हाजी अरफत शेख ने बताया कि मस्जिद के निर्माण के लिए क्राउड फंडिंग के जरिए रकम जुटाई जाएगी। इसके लिए जल्द ही एक वेबसाइट लॉन्च की जाएगी। मस्जिद का नाम प्रोफेट मुहम्मद के नाम पर मस्जिद मुहम्मद बिन अब्दुल्ला रखा जाएगा। शेख ने कहा कि हमारी कोशिश लोगों के मन से दुश्मनी और घृणा को मिटाना और एक दूसरे के लिए प्यार पैदा करना है। यह सभी लड़ाई तब खत्म होगी जब हम अपने बच्चों और लोगों को अच्छी चीजें सिखाएंगे। 

मस्जिद परिसर में अस्पताल बनाने की भी योजना है
IICF के प्रेसिडेंट  जुफा अहमद फारूकी ने कहा कि अभी तक फाउंडेशन ने मस्जिद के लिए डोनेशन जुटाने की कवायद शुरू नहीं की  गई है। फाउंडेशन के सचिव अथर हुसैन ने कहा कि मस्जिद बनाने में देरी हुई है, क्योंकि इसकी डिजाइन में कुछ और पारंपरिक चीजों को शामिल किया जा रहा था। मस्जिद में एक 500 बेड वाला अस्पताल, कम्युनिटी किचन, लाइब्रेरी और एक रिसर्च सेंटर बनाने की योजना है। 

पुणे के आर्चिटेक्ट तैयार कर रहे हैं डिजाइन
पुणे के आर्चिटेक्ट इमरान शेख मस्जिद का नया डिजाइन तैयार कर रहे हैं। नए डिजाइन को फरवरी तक सामने रखा जा सकता है। यह भारत की पहली मस्जिद होगी जिसमें पांच मीनारें होंगी। यहां पर एक वाटर एंड लाइट शो बनाने की भी योजना होगी। इसकी खासीयत यह होगी कि अजान के आवाज के हिसाब से इसके फव्वारों के पानी और रोशनी में हरकत होगी। 

5379487