Logo
election banner
वाराणसी के आईआईटी-बीएचयू में बीटेक की छात्रा से 1 नवंबर को तीन युवकों ने सामूहिक दुष्कर्म किया था। घटना के 60 दिन बाद तीनों आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया।

वाराणसी: आईआईटी-बीएचयू में बीटेक की छात्रा से गैंगरेप करने वाले तीनों आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। शनिवार देर रात चेकिंग के दौरान पुलिस ने तीनों को बुलेट के साथ पकड़ा। आरोपियों ने 1 नवंबर की रात 1.30 बजे IIT-BHU में दोस्त के साथ जा रही छात्रा से गैंगरेप किया था। इतना ही नहीं गन पॉइंट पर छात्र के कपड़े उतरवाकर वीडियो भी बनाया था। कई दिनों तक कैंपस में भारी विरोध-प्रदर्शन हुआ था।

फिलहाल, आरोपी बृज इंक्लेव कॉलोनी सुंदरपुर के कुणाल पांडेय, जिवधीपुर बजरडीहा के आनंद उर्फ अभिषेक चौहान और बजरडीहा के सक्षम पटेल को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।  

छात्रों ने 11 घंटे तक किया था प्रदर्शन 
वारदात के के बाद 2 नवंबर की सुबह छात्रा ने लंका थाने में शिकायती की थी। जैसे ही अन्य छात्रों को घटना के बारे में पता चला तो 2500 छात्रों ने राजपूताना हॉस्टल के सामने प्रदर्शन किया। इसके बाद विरोध की हवा पूरे कैंपस में फैल गई थी। देखते ही देखते भारी संख्या में छात्र विरोध में शामिल हो गए थे। स्टूडेंट्स ने विरोध करते हुए पूरा कैंपस बंद करा दिया था। क्लास और लैब में रिसर्च का काम भी बंद कर दिया था। पूरे कैंपस में इंटरनेट सर्विस बंद कर दी गई थी। 11 घंटे छात्रों का धरना चला था। 

'ऐसी सजा देंगे कि सात पुश्तें याद रखेंगी'
छात्रों के प्रदर्शन को देखते हुए पुलिस और आईआईटी-बीएचयू के डायरेक्टर ने छात्रों के साथ बैठक की थी। उन्हें भरोसा दिया था कि 7 दिन में सभी आरोपी सलाखों के पीछे होंगे। ऐसी सजा मिलेगी कि उनकी सातों पुश्तें याद रखेंगी। इसके बाद छात्रों ने प्रदर्शन खत्म किया था। प्रशासन ने आईआईटी-बीएचयू और बीएचयू के बीच दीवार बनाने का फैसला किया था। हालांकि, बाद में दीवार बनाने के फैसले को वापस ले लिया था। 

पीएमओ ने पुलिस कमिश्नर से मांगी थी रिपोर्ट 
इधर मामले में प्रधानमंत्री ऑफिस यानी पीएमओ ने पुलिस कमिश्नर मुथा अशोक जैन से रिपोर्ट मांगी थी, जबकि पुलिस कमिश्नर ने एसएचओ लंका अश्विनी पांडेय को लाइन अटैच कर दिया था। सीएम योगी ने भी कमिश्नर कौशल राज शर्मा और पुलिस कमिश्नर से फोन पर बात की थी। उन्हें आईआईटी प्रशासन के साथ बात कर छात्र-छात्राओं के लिए कड़ी सुरक्षा की व्यवस्था करने को कहा था।

5379487