Logo
election banner
Rajasthan News: राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित परीक्षाओं की गोपनीयता बनाए रखने के लिए अजमेर, भरतपुर और कोटा में रविवार को सुबह 11 बजे से दोपहर 2 बजे तक इंटरनेट बंद रहेगा। इंटरनेट बंद होने से लोगों को परेशानी होगी।

जयपुर। राजस्थान लोक सेवा आयोग की ओर से असिस्टेंट प्रोफेसर, पीटीआई और लाइब्रेरियन एग्जाम-2023 रविवार को होगा। Exam अजमेर, भरतपुर, जयपुर, जोधपुर, कोटा और उदयपुर जिला मुख्यालय पर होगा। इस कारण अजमेर, भरतपुर और कोटा जिले में 3 घंटे इंटरनेट बंद करने का आदेश जारी किया है। एग्जाम में एक बार फिर इंटरनेट बंद होने से आमजन को परेशानी का सामना करना पड़ेगा। इससे पहले भी प्रतियोगी परीक्षा होने पर इंटरनेट बंद किया जाता रहा है।

डिजिटल पेमेंट करने वालों को होगी परेशानी 
इंटरनेट बंद होने से लोग परेशान होंगे। खासकर डिजिटल पेमेंट करने वालों को ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ेगा। सब्जी, दूध, फल-सब्जी तक का डिजिटल पेमेंट रुक जाता है। इसके अलावा आने-जाने के लिए कैब सहित अन्य ऑनलाइन लेन-देन से जुड़ी सेवाएं भी बंद हो जाती हैं। जिम्मेदारों का कहना है कि इंटरनेट बंद करके पेपर लीक पर लगाम लगाई जा सकती है या नकल को रोका जा सकता है। 

कोटा: 21 हजार से अधिक अभ्यर्थी देंगे परीक्षा 
कोटा संभाग में 64 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। केन्द्रों पर 400 पुलिसकर्मियों को तैनात किया जाएगा। 64 परीक्षा केन्द्रों पर 21 हजार से अधिक अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। अजमेर में भी आरपीएससी की परीक्षा के मद्देनजर तीन घंटे इंटरनेट बंद रखने का भी फैसला लिया है। यहां मोबाइल गश्त सहित 750 पुलिसकर्मियों को लगाया जाएगा। 40 मोबाइल गाड़ियां तैनात रहेंगी।  

परीक्षार्थियों को एक घंटे पहले पहुंचने की हिदायत 
राजस्थान लोक सेवा आयोग की ओा से आयोजित सहायक आचार्य, पुस्तकालयाध्यक्ष एवं शरीरिक प्रशिक्षण अनुदेशक परीक्षा 2023 रविवार को 11 बजे से 2 बजे तक होगी। परीक्षा के लिए 1 लाख 98 हजार अभ्यर्थियों ने आवेदन फार्म भरे थे। परीक्षा सेंटर पर परीक्षार्थियों को एक घंटे पहले पहुंचने की हिदायत दी गई है।  

2 जी, 3 जी, 4 जी और 5 जी सेवाएं रहेंगी बंद 
बता दें कि परीक्षा की गोपनीयता बनाए रखने के लिए कोटा, अजमेरा और भरतपुर में दोपहर 11 बजे से दो बजे तक इंटरनेट बंद रहेगा। इस दौरान 2 जी, 3 जी, 4 जी और 5 जी इंटरनेट सेवा अस्थाई रूप से बंद रहेगी।   

5379487