Logo
Punjab Police Personnel killed in firing: कपूरथला के एसपी तेजबीर सिंह ने बताया कि कपूरथला के सुल्तानपुर लोधी गुरुद्वारा श्री अकाल बूंगा के संचालन को लेकर विवाद हुआ।

Punjab Police Personnel killed in firing: पंजाब के कपूरथला में गुरुद्वारा अकालपुर बुंगा के स्वामित्व को लेकर निहंग सिखों और पुलिस के बीच झड़प में एक पुलिसकर्मी की मौत हो गई और तीन घायल हो गए। यह घटना तब हुई जब लगभग तीन दर्जन निहंगों ने गुरुद्वारा अकालपुर बुंगा में प्रवेश किया और परिसर पर कब्जा करने का प्रयास किया। दो प्रतिद्वंद्वी निहंग समूहों ने गुरुद्वारे के स्वामित्व पर दावा किया है, जिससे क्षेत्र में तनाव पैदा हो गया है।

कब्जा खाली करवाने पहुंची थी पुलिस

कपूरथला के एसपी तेजबीर सिंह ने बताया कि कपूरथला के सुल्तानपुर लोधी गुरुद्वारा श्री अकाल बूंगा के संचालन को लेकर विवाद हुआ। निहंग सिखों का एक गुट गुरुद्वारे का संचालन करता है। जबकि दूसरे गुट के करीब 30 निहंग सिखों ने इस पर कब्जा कर लिया। इसकी शिकायत मिली थी। पुलिस कब्जा खाली करवाने के लिए पहुंची तो निहंग सिखों ने उन पर हमला कर दिया। इसी दौरान फायरिंग में एक पुलिस सिपाही की मौत हो गई। जबकि तीन घायल हो गए। घटना के बाद इलाके में तनाव है। पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं। 

सिख योद्धाओं का समूह है निहंग

निहंग सिख योद्धाओं का एक समूह है जिसकी उत्पत्ति 1699 में गुरु गोबिंद सिंह द्वारा खालसा के निर्माण से हुई है। वे अपने नीले वस्त्र और सजी हुई पगड़ी से प्रतिष्ठित हैं, और अक्सर तलवार और भाले जैसे हथियार ले जाते हुए देखे जाते हैं। 2020 में, निहंग प्रदर्शनकारियों ने पटियाला में एक पुलिस अधिकारी का हाथ काट दिया जब वह कोविड लॉकडाउन लगाने की कोशिश कर रहा था।

jindal steel Ad
5379487