Logo
election banner
MP Weather: मध्य प्रदेश में अभी कुछ दिनों तक मौसम खराब ही रहेगा। मौसम विभाग ने भोपाल-इंदौर समेत 31 जिलों में भी गरज-चमक, ओले, बारिश और आंधी चलने का अनुमान है। वहीं बैतूल-नर्मदापुरम में आंधी-बारिश का रेड अलर्ट घोषित किया है।

MP Weather: मध्य प्रदेश में बीते रविवार(7 अप्रैल) से रोज बारिश-आंधी का दौर जारी है। गुरुवार यानी आज  भी सुबह से छिंदवाड़ा में बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने लगातार पांचवें दिन ओले-बारिश और तेज आंधी का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार भोपाल-इंदौर समेत 31 जिलों में भी गरज-चमक, ओले, बारिश और आंधी चलने का अनुमान है। वहीं नर्मदापुरम-बैतूल जिले के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। 

बुधवार को इन जगह हुई बारिश
एमपी में बीते बुधवार को भोपाल, सीहोर, शाजापुर, देवास, विदिशा, रायसेन, उज्जैन समेत कई जिलों में कहीं तेज तो कहीं हल्की बूंदाबांदी हुई। कहीं ओले भी गिरे। कई जिलों में देर रात तक मौसम बदला रहा। भोपाल में 28 मिमी यानी 1 इंच से ज्यादा बारिश हुई। सिवनी में आधा इंच से ज्यादा पानी गिरा। वहीं रायसेन में 8 मिमी बारिश दर्ज की गई।

भोपाल में 150 से ज्यादा पेड़ गिरे, कई जगह भरा पानी
भोपाल नगर निगम के अनुसार शहर व आसपास के क्षेत्र में बुधवार को तेज आंधी और बारिश के कारण डेढ़ सौ से ज्यादा पेड़ गिरने की शिकायत मिली है। इसमें सबसे ज्यदा पेड़ बाग बगीचे के अंदर गिरे। जबकि अयोध्या बायपास, कोलार रोड, कोटरा, होशंगाबाद रोड, कटारा हिल्स, पटेल नगर व रायसेन रोड पर भी पेड़ गिरे। आनंद नगर निवासी राजेंद्र नामदेव के अनुसार आनंद नगर से पटेल नगर तक तीन पेड़ गिरे, जिन्हें आसपास के लोगों ने ही सड़क से हटा दिया। इधर, कोकता, ट्रांसपोर्ट नगर, नेहरू नगर, बाणगंगा, तलैया आदि क्षेत्र में पानी भर गया। जबकि अवधपुरी में कई कॉलोनियों में भी पानी भर गया, जिसे निकालने के लिए निगम कर्मियों को नाली साफ करना पड़ीं। बरखेड़ा पठानी से एमजीएम स्कूल तक बनी फोरलेन सड़क पर भी बारिश के दौरान पानी भरा रहा।

इन जगह में बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग ने भोपाल, छिंदवाड़ा, खंडवा, रायसेन, विदिशा, सीहोर,  मंडला, बालाघाट, राजगढ़, हरदा,  खरगोन, सिवनी, और पांढुर्णा जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। यहां बारिश के साथ ओले गिरने के आसार हैं। जबकि इंदौर, उज्जैन, अशोकनगर, शिवपुरी, जबलपुर, उमरिया, बुरहानपुर, झाबुआ, धार,  देवास, मंदसौर, नीमच, गुना, डिंडोरी, कटनी और नरसिंहपुर में हल्की बारिश होगी। 

इसलिए अप्रैल में ऐसा हो रहा मौसम
IMD के वैज्ञानिक ने बताया कि वर्तमान में वेस्टर्न डिस्टरबेंस, साइक्लोनिक सर्कुलेशन और ट्रफ लाइन गुजरने की वजह से बारिश-ओले का स्ट्रॉन्ग सिस्टम एक्टिव है। इस कारण बारिश हो रही है। 12 अप्रैल से एक और वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक्टिव हो रहा है। इसका असर भी देखने को मिलेगा।

jindal steel Ad
5379487