MP weather: एमपी के मौसम में लगातार बदलाव देखने को मिल रहा है। प्रदेश में कहीं तेज हवा तो कई जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने सोमवार को भी कुछ जिलों में हल्की बारिश की संभावना जताई है। इसके बाद मौसम शुष्क होने लगेगा। जिसके कारण प्रदेश में एक बार फिर गर्मी बढे़गी।

मौसम वैज्ञानिक के बताए अनुसार वेस्टर्न डिस्टरबेंस (पश्चिमी विक्षोभ), साइक्लोनिक सर्कुलेशन और टर्फ लाइन की वजह से प्रदेश के मौसम में लगातार बदलाव देखने को मिल रहा है। जिसकी वजह से आंधी-बारिश हो रही है। इस सिस्टम का असर सोमवार को भी देखा जाएगा, लेकिन अब इसका इसका धीरे-धीरे कम हो गया है। इसलिए कुछ जिलों में हल्की बारिश होने की संभावना है।

सोमवार के बाद मौसम रहेगा साफ
सोमवार के बाद से मौसम साफ रहने की संभावना है। जिसके कारण तापमान में भी दो से तीन डिग्री की बढ़ोत्तरी देखने को मिलेगी। इस दौरान गर्मी का कहर भी देखने को मिलेगा। हालांकि मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक एक सप्ताह बाद एक बार फिर वेस्टर्न डिस्टरबेंस (पश्चिमी विक्षोभ) एक्टिव होने की संभावना दिखाई दे रही है।

इन जिलों में बारिश की संभावना
सोमवार को बदलते मौसम का असर प्रदेश के भिंड, बैतूल, छिंदवाड़ा, दतिया, विदिशा, रायसेन, पांढुर्णा, बैतूल, जबलपुर, अनूपपुर, मंडला, डिंडोरी और बालाघाट के जिलों में दिखाई देगा। इन जिलों में गरज-चमक के साथ ही हल्की बारिश हो सकती है। इसके साथ ही तेज हवा भी चलने के आसार हैं।

इन जिलों में बढ़ेगा तापमान
मौसम विभाग के मुताबिक रायसेन, छिंदवाड़ा, बालाघाट, विदिशा, बैतूल, अनूपपुर के जिलों में हल्की बारिश की संभावना है। वहीं कई जिलों में तापमान में बढ़ोतरी भी होगी। जिसके कारण तापमान दो से चार डिग्री तक बढ़ देखी जा सकेगी। रविवार को भी प्रदेश में सबसे अधिक 38.2 डिग्री सेल्सियस तापमान रतलाम जिले में दर्ज किया गया।