Logo
election banner
RGPV University Scam: भोपाल के राजीव गांधी प्रोद्योगिकी विश्वविद्यालय में 19.48 करोड़ के घोटाले मामले में भोपाल पुलिस ने तत्कालीन कुलपति सुनील गुप्ता को रायपुर से गिरफ्तार कर लिया है।

RGPV University Scam: भोपाल के राजीव गांधी प्रोद्योगिकी विश्वविद्यालय में 19.48 करोड़ के घोटाले मामले में भोपाल पुलिस ने तत्कालीन कुलपति सुनील गुप्ता को रायपुर से गिरफ्तार कर लिया है। हालांकि मामले में अभी भी दो आरोपी फरार हैं।

रायपुर से गिरफ्तार हुए तत्कालीन कुलपति
राजीव गांधी प्रोद्योगिकी विश्वविद्यालय(RGPV)में एफडी मामले में 19.48 करोड़ रुपये का घोटाला सामने आने के बाद से ही तत्कालीन कुलपति सुनील कुमार गुप्ता गायब हो गए थे। हालांकि न्यायालय में उन्होंने अग्रिम जमानत की याचिका भी लगाई थी, जिसे कोर्ट ने खारिज कर दिया गया था। आरोपियों के खिलाफ लुक आउट नोटिस भी जारी किया गया है। अब भोपाल पुलिस ने उनको छत्तीसगढ़ के रायपुर से गिरफ्तार कर लिया हैं। 

सीएम हाउस के बाहर विद्यार्थी परिषद ने किया था प्रदर्शन
सुनील गुप्ता समेत अन्य आरोपियों की गिरफ्तारी को लेकर विद्यार्थी परिषद ने सीएम हाउस के बाहर प्रदर्शन किया था। साथ ही बीजेपी विधायक रामेश्वर शर्मा और भगवानदास सबनानी को ज्ञापन भी सौंपा था। पूर्व कुलपति पर 19.48 करोड़ रुपए के घोटाले का आरोप है।

बैंक खातों को किया गया फ्रीज
बीते दिन मामले में पुलिस ने शिकंजा कसते हुए फरार तीन आरोपियों के बैंक खातों को फ्रीज कर दिया था। तीनों आरोपियों के अकाउंट में करीब 58 लाख रुपए थे, साथ ही आरोपियों की संपत्ति कुर्की के लिए पुलिस ने कोर्ट से अनुमति मांगी है।

जानिए क्या है पूरा मामला
आरजीपीवी ने यूनिवर्सिटी के छात्रों के पैसों से एफडी कराई थी और उन पैसों को एक निजी अकाउंट में ट्रांसफर किए थे। इस मामले में यूनिवर्सिटी के तत्कालीन रजिस्ट्रार आर एस राजपूत, रिटायर्ड फाइनेंस कंट्रोलर ऋषिकेश वर्मा, तत्कालीन कुलपति प्रोफेसर सुनील कुमार का नाम सामने आया था। जिसके बाद उन पर एफआईआर की गई है। इसमें आरबीएल बैंक के कर्मचारी कुमार मयंक, दलित संघ सोहागपुर पर भी गड़बड़ी के आरोप लगे थे। जिसके बाद सभी पर धोखाधड़ी के मामले गांधीनगर थाने में एफआईआर दर्ज की गई थी।  

5379487