MP Congress: मध्यप्रदेश कांग्रेस के पीसीसी चीफ जीतू पटवारी और विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो में जीतू पटवारी उमंग सिंघार से सवाल (इंटरव्यू) कर रहे हैं और उमंग इतमिनान से सवालों के जवाब दे रहे हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, यह वीडियो कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी ने आलीराजपुर-जोबट मार्ग पर कुछ दिन पहले शूट कराया है। बताया जा रहा है कि उमंग सिंघार और पटवारी के बीच इस इंटरव्यू (बातचीत) की यह पहली रिकार्डिंग है। इस तरह की बातचीत के अभी दो-तीन वीडियो और आ सकते हैं।

कांग्रेस कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी के पूछे सवाल 
जीतू पटवारी- क्या कांग्रेस में गुटबाज़ी है?

पत्रकार की भूमिका में जीतू पटवारी ने पहला सवाल वही किया, जो अक्सर प्रदेश कांग्रेस को लेकर दागा जाता है। उन्होंने पूछा कि ‘लगातार बहुत सी बातें आती है कि कांग्रेस में बहुत गुटबाज़ी है, ये भी कहा जाता है कि नेता प्रतिपक्ष और कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष में नहीं बनती, इस बारे में आप क्या कहेंगे’। इसका जवाब में उमंग सिंघार ने कहा कि जिस प्रकार से हम प्रदेश में यूथ को बढ़ावा दे रहे हैं, इसे लेकर बीजेपी चिंतित है और वो ऐसी अफ़वाहें फैलाती है। उन्हें लग रहा है यूथ जाग रहा है, कांग्रेस मज़बूत हो रही है और वो इससे परेशान हैं। जहां तक बात है प्रदेश अध्यक्ष के साथ संबंध की तो हम दोनों भाई हैं और कॉलेज के समय से साथ में राजनीति कर रहे हैं। मैं इन बातों में विश्वास नहीं करता हूं।

कई लोगों ने पार्टी छोड़ कर चले गए, इसको लेकर आपके क्या विचार हैं?
इस सवाल के उत्तर में प्रतिपक्ष उमंग सिंघार ने कहा- कुछ लोग को अपनी व्यक्तिगत महत्वाकांक्षाएं होती हैं। जैसे पचौरी जी 75 साल में पार्टी छोड़ गए। रामनिवास जी पर इतने कर्जे हो गए, तो कर्जे पूरने (भरने) के लिए पार्टी छोड़ रहे हैं। सबकी व्यक्तिगत आस्थाएं हो गई हैं। अब लोग पार्टी से आस्था रखने के बजाए अपनी व्यक्तिगत आस्था रखने लगे हैं। ये बडे़ दुख की बात है। पार्टी का जो जमीनी कार्यकर्ता है उसे देखकर हमें चलना चाहिए। तभी पार्टी मजबूत रहती है।

जीतू पटवारी ने पूछा- बीजेपी कहती है अबकी बार 29 पार, इस पर आपका क्या कहना है?
इस सवाल के जवाब में उमंग सिंघार ने कहा कि 29 पार का तो ये सपना दिखा रहे हैं। जैसे देश में 400 पार का सपना दिखा रहे हैं। जब 40 पार्टियों की बैसाखियों पर बीजेपी चल रही है। ये तो देश के मुख्य मुद्दों से भटकाना चाहते हैं। देश का हर किसान चाहता है कि मेरा कर्ज माफ हो। किसान को बाजार का भाव नहीं मिलता। हर किसान चाहेगा कि उसे एमएसपी की कानूनी गारंटी मिले। भाजपा जुमलेबाजी करती है। हम कानूनी गारंटी देना चाहते हैं। हर बहन को 8500 रुपए मिलें।