Logo
election banner
Lok Sabha chunav 2024: MP की 29 में से 6 लोकसभा सीटों के लिए नामांकन जमा हो चुके हैं। सीधी, शहडोल, जबलपुर, मंडला, बालाघाट और छिंदवाड़ा सीट के लिए 113 उम्मीदवारों ने पर्चा दाखिल किए हैं। 30 मार्च यानी आज नाम वापसी का आखिरी दिन है।

Lok Sabha chunav 2024: मध्यप्रदेश की 29 में से 6 लोकसभा सीटों के लिए नामांकन पत्र जमा हो चुके हैं। सीधी, शहडोल, जबलपुर, मंडला, बालाघाट और छिंदवाड़ा सीट के लिए 113 प्रत्याशियों ने 153 नामांकन दाखिल किए थे। 30 मार्च यानी आज नाम वापसी का आखिरी दिन है। ऐसे में देखना यह होगा कि कितने प्रत्याशी अपना नाम वापस लेते हैं। बता दें कि इन छह सीटों पर 19 अप्रैल को मतदान होगा। 

एमपी की 29 सीटों पर कब, कहां होगा मतदान 

Lok Sabha Elections 2024
  • छिंदवाड़ा से 31 नामांकन दाखिल 
    एमपी की सबसे हाईप्रोफाइल सीटों में से एक छिंदवाड़ा में 24 से ज्यादा उम्मीदवार लोकसभा के रण में उतरे हैं। उम्मीदवारों ने इस सीट से 31 नामांकन दाखिल किए हैं। बता दें कि छिंदवाड़ा में कमलनाथ के बेटे सांसद नकुलनाथ और भाजपा के विवेक बंटी साहू के बीच सीधा मुकाबला है। इसके अलावा कई अन्य पार्टियों और निर्दलीय भी ताल ठोक रहे हैं। 
  • सीधी से 22 उम्मीदवार उतरे मैदान में 
    सीधी सीट के लिए 22 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। भाजपा के डॉ. राजेश मिश्रा और कांग्रेस से कमलेश्वर पटेल के बीच सीधा मुकाबला है। इसके अलावा कम्युनिस्ट पार्टी, गोंडवाना गणतंत्र पार्टी, बहुजन समाज पार्टी और निर्दलीय उम्मीदवारों ने भी पर्चा भरा है। 
  • शहडोल से 14 नामांकन भरे गए
    शहडोल सीट से 10 प्रत्याशियों ने 14 नामांकन दाखिल किए हैं। यहां से बीजेपी के टिकट पर हिमांद्री सिंह चुनाव लड़ रही हैं। कांग्रेस ने फुंदेलाल मार्को को मैदान में उतारा है। इसके अलावा बहुजन समाज पार्टीं, गोंडवाना गणतंत्र पार्टी भी मैदान में है। 
  • जबलपुर से 22 ने भरे नामांकन 
    जबलपुर से 22 उम्मीदवारों ने 33 नामांकन भरे। बीजेपी से आशीष दुबे और कांग्रेस से दिनेश यादव लोकसभा के रण में ताल ठोक रहे हैं। यहां से गोंडवाड़ा गणतंत्र पार्टी, बीएसपी सहित अन्य दलों ने  भी उम्मीदवार उतारे हैं। 
  • बालाघाट से 19 उम्मीदवार मैदान में 
    बालाघाट सीट से 19 उम्मीदवारों ने 27 नामांकन भरे थे। बीजेपी से जहां भारती पारधी ने नामांकन दाखिल किया है, वहीं कांग्रेस से सम्राट अशोक सिंह सरस्वार मैदान में हैं। इनके अलावा निर्दलीय सहित 7 अन्य उम्मीदवारों ने भी पर्चे दाखिल किए हैं।
  • मंडला से 16 ने दाखिल किए पर्चे
    मंडला सीट से 16 उम्मीदवार इस बार लोकसभा के रण में उतरे हैं। बीजेपी के फग्गन सिंह कुलस्ते और कांग्रेस उम्मीदवार पूर्व मंत्री ओंमकार सिंह मरकाम के बीच सीधी टक्कर है। इस सीट का पुराना इतिहास देखें तो 2009 के चुनाव में फग्गन सिंह कुलस्ते इस सीट से कांग्रेस के बसोरी सिंह मेश्राम से हारे थे। 2014 में ओंमकार सिंह मरकाम और फग्गन सिंह का मुकाबला हुआ था। तब कांग्रेस उम्मीदवार मरकाम 1 लाख वोटों से चुनाव हार गए थे। 
  • इन सीटों के लिए नामांकन प्रक्रिया जारी 
    दूसरे चरण में एमपी की सात लोकसभा सीट टीकमगढ़, दमोह, खजुराहो, सतना, रीवा, होशंगाबाद और बैतूल के लिए नामांकन प्रक्रिया जारी है। राजनीतिक पार्टियों समेत निर्दलीय प्रत्याशी चार अप्रैल तक नामांकन कर सकते हैं। आठ अप्रैल तक नाम वापस लिए जा सकते हैं। 26 अप्रैल को इन सीटों पर मतदान होगा।
jindal steel Ad
5379487