Logo
election banner
Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के दो चरणों में हुई कम वोटिंग ने राजनीतिक दलों की चिंता बढ़ा दी है। निर्वाचन आयोग ने तीसरे चरण में मतदान बढ़ाने विशेष रणनीति तैयार की है। शनिवार को भोपाल में प्रेस कान्फ्रेंस कर प्लान साझा किया।

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024 में कम मतदान से राजनीतिक दल ही नहीं इलेक्शन कमीशन भी चिंतित है। तमाम कोशिश के बावजूद पिछले दो चरणों में वोटिंग प्रतिशत नहीं बढ़ा। चुनाव आयोग ने 7 मई को होने वाले तीसरे चरण के मतदान के लिए विशेष योजना बनाई है। शनिवार से इस पर काम भी शुरू कर  दिया गया है। नीमच में बोट रैली तो ग्वालियर में राहगीरी के जरिए लोगों को मतदान का महत्व समझाया गया। 
 

दरअसल, मध्य प्रदेश की 12 लोकसभा सीटों पर 19 और 26 अप्रैल को पहले और दूसरे चरण के चुनाव हुए, लेकिन 2019 की अपेक्षा सभी सीटों पर कम मतदान हुआ है। रीवा और खजुराहो सहित कुछ सीटों में 11-12 फीसदी वोटिंग कम हुई है। कम मतदान से चुनावों के परिणाम तो प्रभावित होंगे ही। चुनाव आयोग की साख पर भी असर डाल रहे हैं, जो दुनिया के लिए सबसे बड़े लोकातांत्रिक देश के लिए चिंता का विषय हो सकता है। 

 

मध्य प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने शनिवार को  भोपाल में प्रेस कान्फ्रेंस कर बताया कि तीसरे चरण में 7 मई को मध्य प्रदेश के 9 संसदीय क्षेत्रों में चुनाव होने हैं। सभी बूथों में पेयजल, जरूरी दवा और टेन्ट की व्यवस्था की जा रही है। मुरैना में जरूरत अनुसार फोर्स उपलब्ध कराया जाएगी।

तीसरे चरण में 9 सीटों में मतदान 
उप निर्वाचन आयुक्त अजय भादू ने बताया कि तीसरे चरण में भिण्ड, मुरैना, ग्वालियर, गुना, सागर, विदिशा, भोपाल, राजगढ़ और बैतूल में होने हैं। सामान्य, पुलिस और व्यय प्रेक्षक से चर्चा कर चुनावी तैयारियों की जानकारी ली।
 

ग्वालियर में राहगीरी कार्यक्रम से संदेश 
मतदान केंद्रों में छाया पानी और दवा सहित अन्य जरूरी इंतजाम करने के साथ मतदाओं को जागरूक करने पर भी जोर दिया जा रहा है। शनिवार को ग्वालियर में कटोराताल थीम रोड पर चुनावी राहगीरी का कार्यक्रम किया गया। इसमें युवाओं,  खिलाड़ियों और स्टूडेंट्स ने चुनाव का पर्व, देश का गर्व स्लोगन के साथ रैली निकाली। शत प्रतिशत मतदान का संदेश दिया। 

नीमच के रामपुरा में निकाली बोट रैली
नृत्य, संगीत और रंगोली, एडवेंचर गेम, पेंटिंग, बैंड प्रस्तुतियों से भी मतदाता जागरूकता का संदेश दिया जा रहा है। नीमच जिले के रामपुरा में बोट रैली निकालकर शत प्रतिशत मतदान का संदेश दिया गया। नाविकों ने 30 नावों के साथ रैली निकाली। यहां चौथे चरण में 13 मई को मतदान है। रैली में कलेक्टर दिनेश जैन और एसपी अंकित जायसवाल भी शामिल हुए। 

5379487