Logo
election banner
Lok Sabha Election-2024: भोपाल-विदिशा सहित MP की 9 लोकसभा सीटों में शुक्रवार से नामांकन शुरू हो गए। भोपाल में पहले दिन 19 उम्मीदवारो ने नामांकन पत्र खरीदे। विदिश में कांग्रेस प्रत्याशी प्रतापभानु शर्मा ने पर्चा भरा।

Lok Sabha Election-2024: मध्य प्रदेश की भोपाल-विदिशा सहित 9 लोकसभा सीटों में शुक्रवार से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई। पहले दिन भोपाल में 19 उम्मीदवारो ने नामांकन पत्र लिया है। इस दौरान एक प्रत्याशी चिल्लर लेकर पहुंचा। भोपाल से लगी विदिश के कांग्रेस प्रत्याशी प्रताप भानु शर्मा ने पीसीसी चीफ जीतू पटवारी और विवेक तन्खा की मौजूदगी में नामांकन भरा। इससे पहले रायसेन कांग्रेस अध्यक्ष ने इस्तीफा दे दिया। 

भोपाल में नामांकन प्रक्रिया शुरू होने के पहले दिन मुदित भटनागर नाम का प्रत्याशी चिल्लर लेकर पहुंचा। नामांकन पत्र लेने के लिए रिटर्निंग ऑफिसर के समक्ष उसने जैसे छह हजार की च‍िल्‍लर रखी। वहां मौजूद हर कोई उसे हैरानीभरी निगाह से देखने लगा। 

जिला निर्वाचन अधिकारी कौशलेंद्र विक्रम सिंह ने बताया कि 19 अप्रैल तक रोजाना सुबह 11 से दोपहर 3 बजे तक नामांकन पत्र जमा किए जा सकेंगे। 20 अप्रैल को संवीक्षा कर 22 तक नाम वापसी का मौका दिया जाएगा। 

कांच मंदिर में पूजा कर रायसेन रवाना हुए कांग्रेस प्रत्याशी 
विदिशा रायसेन संसदीय क्षेत्र से कांग्रेस के अधिकृत प्रत्याशी प्रताप भानु शर्मा ने पहले ही दिन अपना नामांकन पत्र दाखिल कर दिया। शुक्रवार सुबह सबसे पहले वह विदिशा के कांच मंदिर पहुंचकर भगवान की पूजा अर्चना की। फिर समर्थकों संग विदिशा से रायसेन रवाना हुए। वहां प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी, अरुण यादव और विवेक तन्खा की मौजूदगी में पर्चा दाखिल किया। नामांकन के बाद सभी नेताओं ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को संबोधित किया। 

नामांकन से पहले कांगेस जिलाध्यक्ष ने छोड़ा पद 
प्रतापभानु शर्मा के नामांकन से चंद घंटे पहले रायसेन कांग्रेस जिलाध्यक्ष मुमताज खान ने पद से इस्तीफा दे दिया है। मुमताज से पहले प्रदेश सचिव संदीप मालवीय ने भी 24 कार्यकर्ताओं के साथ भाजपा ज्वाइन कर ली। इधर, दमोह शहर अध्यक्ष कोमल अहिरवार ने उपेक्षा का आरोप लगाते हुए कांग्रेस को अलविदा कह दिया। 

मुरैना, भिंड, सागर, बैतूल में नहीं एक भी नामांकन 
विदिशा लोकसभा सीट में शुक्रवार को कांग्रेस प्रत्याशी प्रतापभानु शर्मा के अलावा 3 नामांकन सोशलिस्ट यूनिटी सेंटर ऑफ इंडिया (कम्यूनिस्ट) पार्टी के प्रत्याशियों ने जमा किए। गुना से मनीष श्रीवास्तव, भोपाल से मुदित भटनागर और ग्वालियर से रचना अग्रवाल नामांकन किया। निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर विदिशा से तलत खान, राजगढ़ से अनिल जैन और समता समाधान पार्टी से अशोक पवार ने नामांकन जमा किया है। मुरैना, भिंड, सागर और बैतूल सीट पर पहले दिन एक भी नामांकन नहीं हुए। 

jindal steel Ad
5379487