Logo
election banner
Bhopal Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर उम्मीदवारों ने प्रचार अभियान तेज कर दिया है। उम्मीदवार जनसंपर्क के साथ ही सोशल मीडिया पर भी सक्रिय नजर आ रहे हैं।

Bhopal Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर उम्मीदवारों ने प्रचार अभियान तेज कर दिया है। उम्मीदवार जनसंपर्क के साथ ही सोशल मीडिया पर भी सक्रिय नजर आ रहे हैं। इस दौरान सोशल मीडिया के फेसबुक और इंस्टाग्राम पर डाली जा रही पोस्ट को भी बूस्ट कराया जा रहा है। जिसमें सोशल साइट्स इन पोस्ट को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाता है। भोपाल लोकसभा के भाजपा प्रत्याशी आलोक शर्मा ने फेसबुक को 41 हजार 902 और कांग्रेस के अरुण श्रीवास्तव ने 23 हजार 141 रुपए जमा किए हैं। 

95 लाख रुपए तक खर्च करने की लिमिट
जिला निर्वाचन की व्यय टीम उम्मीदवारों के खर्च पर नजर रख रही है। भाजपा और कांग्रेस ने 12 अप्रैल से शुरु हुई नामांकन प्रक्रिया के पहले ही उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया था। जिसके बाद से दोनों उम्मीदवार सोशल मीडिया सहित प्रचार अभियान में सक्रिय हो गए हैं। जिसके लिए इन उम्मीदवारों ने सोशल मीडिया साइट्स का उपयोग किया है। इस बार उम्मीदवारों को चुनावी खर्च पर 95 लाख रुपए तक खर्च करने की लिमिट दी है। जिसको देखते हुए खर्च की निगरानी करने वाली टीमें रिकार्ड मेंटेन कर रही हैं।

सोशल मीडिया पर अशांति फैलाने वालों पर होगी एफआईआर
लोकसभा चुनाव के दौरान समाज में अनर्गल पोस्ट और कमेंट करने वालों के खिलाफ अब एफआईआर दर्ज कराई जाएगी, दरअसल जिला कलेक्टर ने सोशल मीडिया पर अशांति फैलाने वाली पोस्ट, कमेंट और मैसेज भेजने पर धारा-144 लागू कर दी है। ऐसे में किसी भी वाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम और अन्य सोशल मीडिया साइट्स पर इस तरह के मैसेज, फोटो और अन्य सामग्री पोस्ट करने पर त्वरित उचित कार्रवाई की जाएगी। आदेश में कहा गया है कि जिले में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए सोशल मीडिया की साइट्स पर अशोभनीय टिप्पणी और अन्य अनर्गल मैसेज पोस्ट करने वाले लोगों पर कार्रवाई की जाएगी। इसलिए सोशल मीडिया में कुछ भी फेक शेयर करने से बचें।

5379487