Logo
Vikramotsav: उज्जैन व्यापार मेले में इंदौर के वाहन डीलर्स भी शामिल होंगे, मालवा-निमाड़ की जनता को मिलेगी बड़ी राहत, उज्जैन आरटीओ को नुकसान

Vikramotsav: मध्य प्रदेश मोहन यादव सरकार उज्जैन में पहली बार ग्वालियर की तरह व्यापार मेला विक्रमोत्सव (Vikramotsav) में बड़ी राहत देने जा रही है। उज्जैन व्यापार मेले में वाहन खरीदने पर रोड टैक्स (Tax) में 50 फीसदी की छूट दी जाएगी। मेले में उज्जैन-इंदौर  (Ujjain-Indore) सहित आसपास के वाहन डीलर और खरीदार ले सकेंगे। अब तक यह छूट ग्वालियर मेले में ही वाहन खरीदने पर मिलती थी। 

महंगे वाहनों को ज्यादा फायदा
मेले में सर्वाधिक फायदा महंगे वाहन खरीदने वालों को होगा। हर वाहन पर उसकी कीमत का 6 से 8 प्रतिशत का टैक्स लगता है। अगर कोई व्यक्ति 20 लाख की कार खरीदता है और उस पर टैक्स की दर 8 प्रतिशत है तो ऐसे में आमतौर पर 1.60 लाख टैक्स के रूप में देने होते हैं,  लेकिन मेले में वाहन लेने पर 80 हजार ही देने होंगे। 80 हजार की छूट मिल जाएगी। यानी जिन वाहनों पर टैक्स ज्यादा है, उन्हें खरीदने पर ज्यादा उतना ही फायदा होगा। 50 हजार की गाड़ी पर टैक्स की दर 7 प्रतिशत है। उसे 3500 के बजाय 1750 रुपए देना होगा। इतने कम फायदे के लिए बाहर के लोगों को वाहन लेना और पंजीयन कराना महंगा पड़ सकता है। 

जरूरी नियम-शर्तें 

  • उज्जैन में 1 मार्च से 9 अप्रैल तक आयोजित विक्रमोत्सव में वाहनों की बिक्री पर टैक्स छूट की घोषणा तो की है। लेकिन इसके लिए कुछ शर्तें भी है। वाहनों की खरीदी करने वालों को वाहन पंजीयन उज्जैन आरटीओ में ही कराने होंगे।
  • मेले में रोड टैक्स की छूट सिर्फ निजी उपयोग के दोपहिया वाहन, कारों और हल्के परिवहन वाहनों पर ही दी जाएगी। 
  • प्रदेश सरकार ने नोटिफिकेशन जारी कर बताया कि वाहन बेचने के लिए दूसरे शहरों से भी डीलर्स आ सकते हैं, लेकिन उन्हें उज्जैन आरटीओ से व्यापार प्रमाण-पत्र लेना होगा। इसके बाद इंदौर के बड़े डीलर्स उज्जैन मेले में शामिल होने की तैयारी कर रहे हैं।

मालवा निमाड़ के लोगों को बड़ी राहत 
ग्वालियर व्यापार मेले में दूरी अधिक होने के कारण इंदौर-उज्जैन जैसे अन्य शहरों से लोग शामिल नहीं होते थे, लेकिन अब उज्जैन में यह छूट मिलने पर बड़ी संख्या में लोग यहां से वाहन खरीदेंगे। मेले में इंदौर के वाहन डीलर्स भी यहां अपने काउंटर्स खोल रहे हैं। इससे इंदौर-उज्जैन की ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री को काफी फायदा मिलेगा। हालांकि, उज्जैन में ही वाहनों के रजिस्ट्रेशन की अनिवार्यता से इंदौर आरटीओ को राजस्व की हानि उठानी पड़ेगी।  

ग्वालियर की चमक होगी फीकी
ग्वालियर व्यापार मेले में भी वाहनों पर इसी तरह की छूट मिलती है। यह मेला हर साल 25 दिसंबर से 25 फरवरी तक चलता है। इस साल अब तक 900 करोड़ के वाहन बिके हैं। बड़ी गाडिय़ां खरीदने मालवा निमाड़ सहित पूरे प्रदेश से लोग जाते हैं, लेकिन अब इस मेले की चमक फीकी पड़ सकती है। क्योंकि यह छूट उज्जैन में भी मिलने लगी है।  

इंदौर के डीलर्स उज्जैन मेले में ले रहे यार्ड
एसोसिएशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स इंदौर के अध्यक्ष प्रवीण पटेल ने बताया, इंदौर के कई डीलर्स के उज्जैन में शो-रूम हैं। वह तो मेले में शामिल होंगे ही। जिन डीलर्स के वहां शोरूम नहीं है, वह मेले में शामिल होने के लिए उज्जैन आरटीओ से व्यापार प्रमाण-पत्र लेने के साथ वाहनों का स्टाक रखने के लिए यार्ड किराए पर ले रहे हैं। इस मेले से इंदौर-उज्जैन के वाहन डीलर्स को काफी फायदा मिलेगा।

सीजन का भी मिलेगा फायदा
वाहन डीलर्स की मानें तो शादी सीजन के चलते वाहनों की बिक्री अभी ज्यादा है। 17 से 24 मार्च के बीच होलाष्टक के चलते बिक्री कम हो जाती है, लेकिन इसके बाद फिर बढ़ जाती है, लेकिन न गुड़ी पड़वा और नवरात्रि के चलते बाद में भी वाहन बिक्री बढ़ने की उम्मीद है।  

जिलावार हर वर्ष होने वाली वाहनों की बिक्री 

जिला  वर्ष 2024 वर्ष 2023
इंदौर  27,409  1,89,958
ग्वालियर 23655  77,720
उज्जैन   6788 48,822

 

5379487