Logo
election banner
हरियाणा एनसीआर दिल्ली में लगातार मौसम में बदलाव का दौर जारी है। इसकी वजह से सम्पूर्ण इलाके में तापमान में उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। वर्तमान परिदृश्य में मैदानी राज्यों पर एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ का असर पिछले दो दिनों से जारी है।

Haryana: सम्पूर्ण मैदानी राज्यों में विशेषकर हरियाणा एनसीआर दिल्ली में लगातार मौसम में बदलाव का दौर जारी है। इसकी वजह से सम्पूर्ण इलाके में तापमान में उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। वर्तमान परिदृश्य में मैदानी राज्यों पर एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ का असर पिछले दो दिनों से जारी है। जिसके कारण वीरवार को राजस्थान, बुंदेलखंड, मध्यप्रदेश पर गरज चमक के बादल बरसे, जबकि हरियाणा एनसीआर दिल्ली के दक्षिणी हिस्सों में महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, नूंह, होडल, पलवल जिले में आंधी के साथ बूंदाबांदी व हल्की बारिश हुई।

पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से आया मौसम में बदलाव

बता दें कि सम्पूर्ण मार्च महीने के बाद अब अप्रैल में लगातार एक के बाद एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से सम्पूर्ण इलाके में बार-बार मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है। सम्पूर्ण इलाके में इन पश्चिमी प्रणालियों से हवाओं की दिशा व गति में बदलाव से बार-बार मौसम परिवर्तन शील बना हुआ है। इसके चलते लगातार बादलवाही, हल्की बारिश, बूंदाबांदी व तेज गति की हवा-आंधी चलने से मौसम की स्थितियां व तापमान में उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। वर्तमान परिदृश्य में 10 अप्रैल रात्रि को एक नया कमजोर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से चक्रवातीय सर्कुलेशन मध्य राजस्थान पर बना हुआ है, जिसकी वजह से सम्पूर्ण इलाके में मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है।

जलवायु परिवर्तन का देखन को मिल रहा असर

मौसम विशेषज्ञ डॉ. चंद्रमोहन ने बताया कि वर्तमान समय में अभी भी सम्पूर्ण भारत में अल-नीनो की परिस्थितियां बनी हुई है। मानव के अमानवीय कृत्य व जलवायु परिवर्तन का असर साफ तौर पर देखने को मिल रहा है। जिसकी वजह से मौसमी चक्र में बदलाव हो रह है। शुक्रवार को यह मौसम प्रणाली पश्चिमी विक्षोभ सम्पूर्ण इलाके से आगे निकल जाएगी। इस मौसम प्रणाली के पीछे-पीछे एक नया मध्यम श्रेणी का पश्चिमी विक्षोभ 12 अप्रैल रात्रि को सक्रिय होगा, जिससे एक चक्रवातीय सर्कुलेशन उत्तरी राजस्थान पर बनने की संभावना है। इस दौरान अरब सागर व बंगाल की खाड़ी से प्रचुर मात्रा में नमी मिलने से सम्पूर्ण मैदानी राज्यों विशेषकर हरियाणा एनसीआर दिल्ली में बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे।

प्रदेश में बादलों ने जमाया डेरा, बारिश के आसार

मौसम विशेषज्ञ ने बताया कि सम्पूर्ण इलाके पर बादल अपना डेरा जमा रहे हैं और सम्पूर्ण राज्य में हल्की से मध्यम बारिश, तेज गति से हवाएं चलने, अंधड़, सीमित स्थानों पर गरज-चमक के साथ ओलावृष्टि की गतिविधियां 13 से 15 अप्रैल के दौरान देखने को मिलेगी। इसलिए भारतीय मौसम विभाग ने सम्पूर्ण इलाके पर ऑरेंज व येलो अलर्ट जारी कर दिया है। डॉ. चन्द्रमोहन ने बताया कि वीरवार को हरियाणा एनसीआर दिल्ली में अधिकतर स्थानों पर रात्रि तापमान 17.0 डिग्री सेल्सियस से 22.0 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया, जबकि अधिकतर स्थानों पर रात्रि तापमान सामान्य से ऊपर बने हुए हैं। वहीं सम्पूर्ण हरियाणा एनसीआर दिल्ली में अधिकतर स्थानों पर दिन के तापमान 37.0 डिग्री सेल्सियस से 39.0 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया, जो सामान्य से अधिक रहा।

5379487