Haryana: मौसम का मिजाज लगातार बदल रहा है। कभी तेज धूप की तपिश, तो कभी आसमान में बादल। यह सिलसिला अप्रैल माह के शुरू से चल रहा है। बीते मंगलवार को शाम के समय कई इलाकों में बौछारें गिरने के कारण सुबह के समय मौसम ठंडा बना रहा, लेकिन दोपहर तक गर्मी ने लोगों के जमकर पसीने छुड़ाए रखे। वीरवार को एक बार फिर तेज हवाओं के साथ बूंदाबांदी होने की संभावना जताई जा रही है। वहीं, जिन किसानों की खेत में फसल पड़ी है, उनके माथे पर चिंता की रेखाएं देखने को मिल रही है।

मंगलवार शाम को हुई थी हल्की बूंदाबांदी

मंगलवार को शाम के समय आसमान में बादल छाने के बाद प्रदेश के कई इलाकों में हल्की बूंदाबांदी हुई थी। इसके बाद गर्मी का असर कम होकर मौसम खुशगवार बन गया था। रात के समय मौसम ठंडा रहा। बुधवार को सुबह के समय मौसम सुहाना बना रहा। आसमान साफ होने के कारण तेज धूप से दोपहर तक गर्मी ने लोगों के पसीने छुड़ाने का काम किया। दोपहर बाद तक भारी गर्मी लोगों को परेशान करती रही। सड़कों पर वाहनों की संख्या कम रही। बाजार में दोपहर बाद तक वीरानी सी छाई रही। गर्मी के कारण लोग सुबह और शाम के समय ही बाजार की ओर रुख करते नजर आए। बुधवार को अधिकतम तापमान 1 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि के साथ 39.5 डिग्री पर पहुंच गया।

सप्ताह के अंत तक मौसम रहेगा परिवर्तनशील

मौसम विभाग के अनुसार इस सप्ताह के अंत तक मौसम में बार-बार बदलाव आता रहेगा। वीरवार को आसमान में बादलों और तेज हवाओं के साथ बूंदाबांदी होने की संभावना जताई जा रही है। आने वाले सप्ताह में आसमान साफ होने की संभावना है, जिससे तापमान में तेजी से वृद्धि दर्ज की जाएगी। फसल निकालने का कार्य लगभग पूरा हो चुका है, जिस कारण मौसम में बदलाव से किसानों को चिंतित होने की जरूरत नहीं है। जिन किसानों की फसल खेत में है, उन्हें परेशानी हो सकती है।

गर्मी में बढ़ रही बिजली की खपत

भारी गर्मी के कारण दिन के समय बिजली की खपत बढ़ रही है। बूंदाबांदी होने के बाद बिजली की खपत में कुछ कमी आ जाती है, लेकिन गर्मी बढ़ने के साथ ही खपत उतनी ही तेजी से बढ़ती है। कृषि क्षेत्र में बिजली की मांग काफी कम है, जिस कारण अभी लोगों को गर्मी में ज्यादा पावर कटों की समस्या नहीं झेलनी पड़ रही। तापमान बढ़ने के बाद बिजली की मांग बढ़ेगी, जिससे पावर कट भी लोगों को जमकर परेशान कर सकते हैं।