Logo
election banner
हरियाणा में भीषण गर्मी ने एक बार फिर लोगों को परेशान करना शुरू कर दिया है। दोपहर तक तेज धूप और गर्मी पसीने छुड़ाती रही। शाम के समय आसमान में बादल छाने से गर्मी का असर कुछ कम हुआ, लेकिन अंधेरा होते-होते कुछ क्षेत्रों में हल्की बूंदाबांदी भी देखने को मिली।

Haryana: भीषण गर्मी ने एक बार फिर लोगों को परेशान करना शुरू कर दिया है। दोपहर तक तेज धूप और गर्मी पसीने छुड़ाती रही। शाम के समय आसमान में बादल छाने से गर्मी का असर कुछ कम हुआ, लेकिन अंधेरा होते-होते कुछ क्षेत्रों में हल्की बूंदाबांदी भी देखने को मिली। मौसम विभाग के अनुसार 19 अप्रैल को आसमान में बादल छाने के साथ तेज हवाएं व हल्की या मध्यम बारिश हो सकती है। पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के कारण मौसम में उतार-चढ़ाव अभी कुछ दिन बना रहने की संभावना है।

दिनभर गर्मी ने लोगों को किया परेशान

वीरवार को आसमान सुबह से ही साफ रहा। तेज धूप निकलने के बाद दोपहर तक गर्मी जमकर परेशान करती रही। अधिकतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस बढ़कर 40 डिग्री पर पहुंच गया। न्यूनतम तापमान 1.1 डिग्री सेल्सियस की गिरावट के साथ 20.4 डिग्री पर आ गया। भारी गर्मी के कारण लोगों का बाजार और सड़कों पर निकलना मुश्किल हो गया। शाम के समय आसमान में एक बार फिर से बादल छाने से गर्मी के तेवर कुछ हद तक नरम पड़ गए। शाम तक घने बादलों के बीच बूंदाबांदी भी कुछ क्षेत्रों में देखने को मिली। मौसम विभाग का अनुमान है कि पश्चिम विक्षोभ की सक्रियता के चलते शुक्रवार को आसमान में आंशिक या घने बादल छा सकते हैं। तेज हवाएं चलने से कहीं हल्की, तो कहीं तेज बरसात हो सकती है। मौसम में कुछ दिनों तक उतार-चढ़ाव बना रहेगा, जिससे तापमान में भी बदलाव होगा।

अंतिम चरण में फसल निकालने का कार्य

बरसात की आशंका को देखते हुए किसानों ने फसल निकालने का कार्य तेजी से शुरू किया हुआ है। प्रदेश में एक अनुमान के अनुसार 60 फीसदी से अधिक फसल निकाली जा चुकी है। बची हुई फसल निकालने का कार्य अगले चार-पांच दिन में पूरा हो सकता है। इस दौरान अगर तेज बरसात होती है, तो फसल निकालने का कार्य रुक सकता है। फसल भीगने के बाद नुकसान की आशंका भी बनी रहेगी।

5379487