Logo
election banner
Engineering College Of Haryana: जेईई देने के बाद कई छात्रों को इंजीनियरिंग में एडमिशन मिलता है। जेईई  स्कोर की मदद से हरियाणा के इन टॉप इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन ले सकते हैं।

Engineering College Of Haryana: हरियाणा के इंजीनियरिंग कॉलेज में अगर आप  एडमिशन लेना चाहते हैं, तो आपको एडमिशन के लिए होने वाली JEE Main Exam में शामिल होना होगा। इस परीक्षा में हर साल लाखों की संख्या में छात्र शामिल होते हैं। इनमें से कुछ ही छात्रों को इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन मिलता है। आज हम बात करेंगे हरियाणा के टॉप इंजीनियरिंग कॉलेज के बारे में, जहां से आप कई तरह के इंजीनियरिंग कोर्स कर सकते हैं।

गुरुग्राम विश्वविद्यालय

गुरुग्राम विश्वविद्यालय 2017 में स्थापित की गई थी। यह विश्वविद्यालय विभिन्न विषयों में अकादमिक शिक्षा, अनुसंधान और छात्रवृत्ति में उत्कृष्टता प्राप्त करने पर जोर देता है। गुरुग्राम विश्वविद्यालय में सामाजिक विज्ञान, मानविकी, वाणिज्य और प्रबंधन, सूचना प्रौद्योगिकी और जीवन विज्ञान के 5 संकाय हैं। इंजीनियरिंग और फार्मेसी जैसे क्षेत्रों में यूजी कार्यक्रम और मानविकी, प्रबंधन, सामाजिक विज्ञान आदि क्षेत्रों में पीजी कोर्स को यहां शामिल क्या गाया है। यह विश्वविद्यालय आरक्षित श्रेणी के छात्रों के लिए पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति प्रदान भी करता है।

गुरु जम्भेश्वर विश्वविद्यालय

गुरु जम्भेश्वर विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय , हिसार बीटेक , दोहरी डिग्री, एमटेक , एम.फार्मा , एमएससी , एमपीटी , एमसीए , एमबीए ,एम.कॉम, एमए सहित विभिन्न विषयों से संबंधित कई कोर्स में प्रवेश प्रदान करता है। पोस्टग्रेजुएट डिग्री और अन्य कोर्स में प्रवेश देने के लिए विश्वविद्यालय गुरु जम्भेश्वर विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (जीजेयूएसटी) नामक एक प्रवेश परीक्षा भी आयोजित करता है।

चौधरी रणबीर सिंह स्टेट इंस्टीट्यूट

चौधरी रणबीर सिंह स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी 2017 में स्थापित एक प्रमुख संस्थान है जो हरियाणा के झज्जर में स्थित है। इस संस्थान यूजी सहित डिग्री पाठ्यक्रम भी शामिल है। यह इंस्टीट्यूट खास कर के इंजीनियरिंग कोर्स बीई और बीटेक के लिए फेमस है, जहां से विद्यार्थी  इंजीनियरिंग स्ट्रीम के साथ बीई/बी.टेक जैसे कई प्रकार के कोर्स कर सकते हैं। यहां से आपको सिविल इंजीनियरिंग, कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग के क्षेत्र में अपने प्रशिक्षित और अनुभवी संकाय के माध्यम से विशेषज्ञता प्राप्त कर सकते हैं। यहां के कोर्स की फीस लगभग  40,000 से 120,000 रुपये तक है।  

Also Read: Haryana Board Admit Card 2024: 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी, जानें सभी डिटेल्स

स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी, नीलोखेड़ी

स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी, नीलोखेड़ी जिसकी स्थापना 2016 में हुई थी, जो हरियाणा के  करनाल में स्थित है। यह  इंस्टीट्यूट यह  यूजी और पीजी कार्यक्रमों सहित डिग्री पाठ्यक्रम भी प्रदान करता है। विद्यार्थी यहां से इंजीनियरिंग स्ट्रीम में बीई/बी.टेक, एमई/एम.टेक जैसे कई कई कोर्स कर सकते हैं। स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी, नीलोखेड़ी अच्छा बुनियादी ढांचा विद्यार्थियों के प्रदान करता है। बता दें कि यहां की फीस लगभग 120,000 रुपये तक है। 

5379487