योगेंद्र शर्मा, हरियाणा: आखिरकार कांग्रेस पार्टी की ओर से हरियाणा में लोकसभा सीटों पर कौन-कौन उम्मीदवार होंगे, इसका फैसला शुक्रवार देर शाम तक भी नहीं हो सका। बताया जा रहा है कि हरियाणा में 9 लोकसभा सीटों पर चेहरों को लेकर कांग्रेस की धड़ेबंदी बाधा बनी हुई है। पिछले कई दिनों से मामला टलता आ रहा है, इसी तरह से कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के दिल्ली से बाहर होने के कारण  शुक्रवार को भी सूची जारी नहीं हो सकी। अब इसके शनिवार को जारी कर दिए जाने की पूरी उम्मीद बन गई है।

उम्मीदवारों को लेकर मामला सोनिया गांधी व मल्लिकार्जुन खड़गे के पास पहुंचा

सूत्रों का कहना है कि हरियाणा में लोकसभा की 9 सीटों पर कौन-कौन से चेहरे प्रत्याशी होंगे, अब यह मामला कांग्रेस सुप्रीमो सोनिया गांधी औऱ राष्ट्रीय अध्यक्ष के दरबार में पहुंच गया है। जिस पर शनिवार को अंतिम फैसला लिए जाने औऱ दोपहर बाद सूची जारी करने की बात कही जा रही है। दोपहर बाद तक कांग्रेस की शुक्रवार को सूची आने की उम्मीद जताई जा रही थी लेकिन एक बार फिर से मामला टाल दिया गया। इसके पीछे बड़ा कारण पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे का बिहार दौरा बताया जा रहा है। इसके काऱण सब कमेटी द्वारा हरियाणा की सीटों को लेकर तैयार की गई रिपोर्ट नहीं दी जा सकी।

शनिवार को जारी हो सकती है उम्मीदवारों की सूची

बताया जा रहा है कि शनिवार की सुबह कांग्रेस सब कमेटी कांग्रेस राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को रिपोर्ट सौंप देगी। जिसके बाद उस रिपोर्ट में शामिल नामों को लेकर अंतिम मंथन कर सूची जारी कर दी जाएगी अर्थात नामों पर अंतिम फैसला कांग्रेस हाईकमान की ओर से सोनिया गांधी और राष्ट्रीय अध्यक्ष की ओर से विचार मंथन के बाद लिया जाएगा। यह भी बताया जा रहा है कि शनिवार की सुबह सब कमेटी को वक्त दिया गया है। इस बारे में हरियाणा प्रदेश कांग्रेस मामलों के प्रभारी दीपक बाबरिया ने साफ कर दिया कि शनिवार को शाम तक प्रदेश के कांग्रेस उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी जाएगी।

कांग्रेस में टिकटों के वितरण को लेकर चल रही खींचतान 

बता दें कि कांग्रेस में टिकटों के वितरण को लेकर खींचतान और धड़ेबंदी की बात की जा रही है। बताया जा रहा है कि पूर्व सीएम भूपेंद्र हुड्डा अपने और उनका विरोधी खेमा अपने-अपने चेहरों को मैदान में उतारने की जिद पर है। इसी खींचतान और एक दूसरे के प्रत्याशियों को कमजोर बताने के कारण मामला टलता रहा, क्योंकि कांग्रेस हाईकमान भी फूंक फूंक कर कदम रख रहा है। यही कारण है कि राष्ट्रीय अध्यक्ष और सोनिया गांधी के दरबार तक मामला पहुंच गया। सूत्रों का कहना है कि हरियाणा कांग्रेस प्रभारी दीपक बाबरिया ने इस बारे में शुक्रवार को सोनिया गांधी से मुलाकात भी कर ली है। सूत्रों के मुताबिक हरियाणा कांग्रेस की टिकटों को लेकर दीपक बाबरिया ने सोनिया गांधी से विस्तार में चर्चा की है।