Farmer Protest: किसान आंदोलन के दौरान 21 फरवरी, 2024 को खनोरी बॉर्डर पर जान गंवाने वाले युवा किसान शुभकरण की अस्थि कलश यात्रा को होली के कारण 2 दिनों के लिए स्थगित कर दिया गया था। जिसे आज, मंगलवार को कैथल के चीका से शुरू की गई। यह कलश यात्रा गुहला-चीका के कई गांव से होते हुए अंबाला पहुंचेगी। यह कलश यात्रा  संयुक्त किसान मोर्चा (गैर राजनीतिक) और किसान मजदूर मोर्चा के आह्वान पर निकाली जा रही है। इस यात्रा ने पिछले कई दिनों में पंजाब के कई गांव के साथ-साथ पंचकूला, चंडीगढ़, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, करनाल और कैथल को कवर किया है। वहीं, किसान सरकार पर दबाव बनाने के साथ-साथ लोगों की सहानुभूति भी जुटा रहे है।

अंबाला में होगा श्रद्धांजलि समागम

हिसार के बाद अब 31 मार्च को अंबाला कैंट मोहड़ा की अनाज मंडी में शहीदी समागम आयोजित कि जाएगी, जिसकी तैयारी में किसान जुटे हुए हैं। समागम में किसान नेता जगजीत सिंह डल्लेवाल, अमरजीत सिंह मोहड़ी और सरवण सिंह पंधेर समेत हरियाणा और पंजाब के हजारों किसान हिस्सा लेंगे। बताया जा रहा है कि भारत के कृषि अर्थ शास्त्री देविंदर शर्मा भी 31 मार्च को शहीद किसान शुभकरण सिंह के श्रद्धांजलि समागम में शामिल होंगे।

सरकार से 4 दौर की वार्ता विफल रही

बता दें कि अभी तक किसान आंदोलन के दौरान 17 लोगों की मौत हो चुकी है। इनमें 3 पुलिस कर्मचारी भी शामिल हैं। किसान एमएसपी की गारंटी का कानून बनाने समेत अन्य कई मांगों पर अभी तक अड़े हुए हैं। अब तक सरकार के साथ 4 बार हुई बातचीत विफल रही। किसानों का कहना है कि जब तक उनकी मांग पूरी नहीं होती, वह धरने पर डटे रहेंगे।

Also Read: किसान आंदोलन: 23 मार्च को शंभू बॉर्डर पर शहीदी दिवस मनाएंगे किसान, पहलवान बजरंग पुनिया समेत पहुंचेंगे ये दिग्गज

पहलवान और गायक ने किया समर्थन

13 फरवरी, 2024 से शुरू हुए किसान आंदोलन को 42 दिन हो चुके हैं। किसान अभी भी इस आंदोलन को आगे बढ़ाने में लगे हुए हैं। वहीं, अंतरराष्ट्रीय पहलवान बजरंग पूनिया और साक्षी मलिक समेत गायक रेशम सिंह अनमोल समेत कई संगठन समर्थन दे चुके हैं।