Logo
हरियाणा राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा युवा वोटरों को लुभाने के लिए नई पहल करने जा रहा है। इतना ही नहीं, पहली बार वोट डालने वाले युवाओं के मनोरंजन के लिए म्यूजिकल बैंड को बुलाया जा रहा है। जिन जिलों में युवाओं और नए वोटरों की संख्या ज्यादा है, उन जिलों में इस तरह की पहल की जाएगी।

योगेंद्र शर्मा, हरियाणा: आखिरकार हरियाणा राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा युवा वोटरों को लुभाने के लिए नई पहल करने जा रहा है। इतना ही नहीं, पहली बार वोट डालने वाले युवाओं के मनोरंजन के लिए म्यूजिकल बैंड को बुलाया जा रहा है, यह बात अलग है कि इस मुहिम की शुरुआत पंचकूला जिले से होगी। लेकिन ऐसा पहली बार होगा कि म्यूजिकल बैंड युवाओं को मतदान के लिए प्रेरित करेगा। हरियाणा के जिन जिलों में युवाओं और नए वोटरों की संख्या ज्यादा है, उन जिलों में इस तरह की पहल की जाएगी।

युवा वोटरों को लुभाने के लिए अधिकारी बलाएंगे सम्मेलन

सीईओ हरियाणा अनुराग अग्रवाल ने कहा कि वैसे तो हर जिले में युवा वोटरों को लुभाने के लिए सम्मेलन बुलाने के अधिकारियों को निर्देश दिए है। इसके अलावा चुनावों के गीत सुनाकर देश हित में वोट डालने के लिए प्रेरित करने को कहा गया है। खासतौर पर राज्य के जिन जिलों में युवा वोटर ज्यादा हैं, उन जिलों में म्यूजिकल बैंड का सहारा लिया जाएगा। अनुराग अग्रवाल मनोरंजन और गीतों के माध्यम से युवा वोटरों को साथ जोड़कर चलने का प्रयोग करने जा रहे हैं।

सबसे पहले पंचकूला में होगी शुरुआत

म्यूजिकल बैंड का प्रयोग सबसे पहले पंचकूला में होगा और लाइव परफॉर्मेंस ली जाएगी। इसकी वीडियो रिकार्डिंग की जाएगी ताकि बाकी जिलों में उसको चलाया जा सकेगा। जिन जिलों में युवा मतदाता ज्यादा हैं, उनको जोड़ने के लिए हर जिले में बैंड परफॉर्मेंस तो मुश्किल हो जाएगी, लेकिन बड़े शहरों औऱ जिलों में बैंडबाजे के माध्यम से प्रेरणा देने का काम होगा।

हरियाणा में मतदान फीसदी हमेशा ऊपर रहा-सीईओ

हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने कहा कि हरियाणा का वोटर बहुत जागरूक है, क्योंकि राष्ट्रीय मतदान फीसदी से हरियाणा का मतदान फीसदी हमेशा ही ऊपर रहा है। इस बार भी हमारा मतदान फीसदी 70 से ऊपर ही जाएगा, क्योंकि यहां का वोटर कभी भी गर्मी, सर्दी, बारिश की परवाह करने वाले नहीं हैं।

घर बैठे देख सकते हैं कि मतदान केंद्र पर कितनी भीड़

सीईओ ने बताया कि हमने फरीदाबाद औऱ गुरुग्राम जैसे शहरों में सरकारी स्कूलों से हटाकर ग्रुप हाउसिंग के पास में बूथ स्थापित कर दिए हैं। कई स्थानों और दूर दराज सरकारी स्कूलों से बदलकर लोगों के फ्लैट्स के पास भी इस बार मतदान केंद्र का इंतजाम किया है। इस बार 600 से 700 के करीब नए मतदान केंद्र बना दिए गए हैं।

5379487