Logo
election banner
हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने कहा कि लोकतंत्र की समृद्ध विरासत में परिवर्तन के सूत्रधार देश के नागरिक है। देश के नागरिकों द्वारा डाला गया प्रत्येक वोट केवल उंगली या मतपत्र पर एक निशान नहीं है, बल्कि बेहतर कल के लिए आशा की नई किरण है।

Haryana: हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने कहा कि लोकतंत्र की समृद्ध विरासत में परिवर्तन के सूत्रधार देश के नागरिक है। देश के नागरिकों द्वारा डाला गया प्रत्येक वोट केवल उंगली या मतपत्र पर एक निशान नहीं है, बल्कि बेहतर कल के लिए आशा की नई किरण है। भारत देश के 18वें लोकसभा आम चुनाव के तहत हरियाणा प्रदेश में 25 मई को मतदान होने हैं। भारत में मतदाता जागरूकता अभियान मतदान का ग्राफ बढ़ाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। मतदाता जागरूकता अभियान नागरिकों के बीच सक्रिय नागरिकता और लोकतांत्रिक भागीदारी की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए उत्प्रेरक के रूप में कार्य करते हैं।

मतदाताओं को जागरूक करने में भूमिका निभा रही शिक्षण संस्था

अनुराग अग्रवाल ने कहा कि 18वें लोकसभा आम चुनाव के तहत मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए प्रदेश के सभी जिले मतदान जागरूकता अभियानों को बढ़ावा देने में सक्रिय रूप से लगे हुए है। जिसमें विभिन्न विभागों सहित शिक्षण संस्थाओं की उल्लेखनीय भागीदारी है, जो मतदाताओं को जागरूक करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। यह पहल प्रत्येक नागरिक के मतदान अधिकार के महत्व पर प्रकाश डालते हुए समानता, न्याय और स्वतंत्रता के मूल्यों को स्थापित करने के लिए उनके समर्पण को दर्शाती है। सिस्टमेटिक वोटर्स एजुकेशन एंड इलेक्टोरल पार्टिसिपेशन-स्वीप (एसवीईईपी) पहल के माध्यम से प्रशासन का लक्ष्य प्रत्येक मतदाता तक पहुंचते हुए नागरिकों की जिम्मेदारी और लोकतांत्रिक प्रक्रिया में भाग लेने के महत्व को सुदृढ़ करना है।

सोशल मीडिया प्लेटफार्म सक्रिय व प्रभारी रूप से निभा रहा जिम्मेदारी

अनुराग अग्रवाल ने कहा कि प्रशासन मतदाता जागरूकता को बढ़ावा देने और चुनावी प्रक्रिया में भागीदारी को प्रोत्साहित करने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर सक्रिय व प्रभावी रूप से अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन कर रहा है। विभिन्न प्रकार के स्वीप अभियानों के माध्यम से मतदाताओं को प्रत्येक वोट का महत्व समझाया जा रहा है। जो लोग यह सोचते हैं कि उनका एक वोट कोई मायने नहीं रखता, उन्हें शायद यह एहसास नहीं है कि निष्पक्ष और सटीक जन प्रतिनिधि का चुनाव सुनिश्चित करने के लिए एक-एक वोट महत्वपूर्ण है और प्रत्येक वोट का अपना महत्व है। इसी सोच के साथ प्रदेश के नागरिकों को आगामी 25 मई को मतदान के दिन लोकतंत्र के महापर्व में बढ़चढक़र भागीदारी करनी चाहिए।

5379487