Logo
election banner
हरियाणा के अंबाला में लोकसभा चुनावों को लेकर पुख्ता प्रबंध किए गए। अंबाला लोकसभा में 19.50 लाख मतदाता अपने वोट का प्रयोग करेंगे। इसके लिए 2077 पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं। अकेले अंबाला में 927 पोलिंग स्टेशन बनाए जाएंगे।

Ambala: जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी डॉ. शालीन ने कहा कि लोकसभा चुनाव को लेकर प्रशासन की ओर से पुख्ता प्रबंध किए जा रहे हैं। आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद सभी सरकारी दफ्तरों के साथ अर्ध सरकारी भवनों से भी प्रचार सामग्री को हटाया जा रहा है। बीते रोज 10 हजार पोस्टरों के साथ अन्य प्रचार सामग्री को भी हटवाया जा चुका है। कार्रवाई की पूरी रिपोर्ट मुख्य निर्वाचन कार्यालय को भेजी जाएगी। अंबाला लोकसभा में अंबाला, पंचकुला व यमुनानगर के नौ विधानसभा क्षेत्र आते हैं। सभी विधानसभाओं में चुनाव के लिए 2077 पोलिंग स्टेशन बनाए जाएंगे। अकेले अंबाला में ही 927 पोलिंग स्टेशन बनाए जाएंगे।

पोलिंग स्टेशनों पर मतदाताओं को दी जाएंगी सुविधा

डॉ. शालीन ने बताया कि सभी पोलिंग स्टेशनों पर मतदाताओं को पेयजल के साथ शौचालय, बिजली, रैंप की व्यवस्था के साथ-साथ वोटिंग से जुड़ा इन्फ्रास्ट्रक्चर उपलब्ध करवाया जाएगा। अंबाला लोकसभा के लिए लगभग 19.50 लाख वोटर मतदान करेंगे। अंबाला में 8 लाख 69 हजार 779 मतदाता हैं। इनमें से 4 लाख 56 हजार 627 पुरूष मतदाता व 4 लाख 09 हजार 091 महिला मतदाता है व 44 किन्नर मतदाता शामिल हैं। नामांकन प्रक्रिया शुरू होने से पहले अपनी वोट बनवा सकते है। इस दौरान किसी की वोट काटने का काम नहीं किया जाएगा।

3700 को जमा करवाना होगा लाइसेंस

जिले में 3700 लाईसेंस धारक हैं। इन सभी धारकों को चुनाव आयोग की हिदायतों की अनुपालना के तहत अपने नजदीकी पुलिस स्टेशन व गन हाउस में अपने हथियार जमा करवाने के आदेश दिए गए हैं। चुनाव निष्पक्ष ढंग से करवाने के लिए अधिकारी व कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। लॉ एंड आर्डर की व्यवस्था के तहत भी सभी पुख्ता प्रबंध होंगे। अर्धसैनिक बलों की टुकड़ियों की भी डिमांड की जाएगी।

मतदान बढ़ाने के भी होंगे प्रयास

डॉ. शालीन ने बताया कि पिछले लोकसभा चुनाव में 68 फीसदी मतदान हुआ था। इस बार मतदान बढ़े इसके लिए बेहतर प्रयास किए जा रहे हैं। स्वीप एक्टीविटी के तहत मतदाताओं को मतदान के लिए जागरूक करने का काम किया जा रहा है। अतिरक्ति उपायुक्त को इसका नोडल अधिकारी लगाया गया है। जिला चुनाव तहसील कार्यालय में कंट्रोल रूम भी स्थापित किया गया है। मौके पर एडीसी अपराजिता, एसपी जश्नदीप सिंह रंधावा, एसडीएम दर्शन कुमार सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

आचार संहिता की करनी होगी पालना

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि चुनाव को लेकर लगाई गई आदर्श आचार संहिता की सभी को पालना करनी होगी। इस दौरान कोई भी नई परियोजना शुरू नहीं होगी। पुरानी परियोजनाओं पर काम चलता रहेगा। जन कल्याणकारी योजनाओं में नए लाभपात्रों को शामिल नहीं करना है। चुनाव के तहत प्रत्याशी 95 लाख रुपए अपने चुनाव पर खर्च कर सकता है। यदि इससे अधिक राशि खर्च होती है तो उसका आंकलन किया जाएगा। आदर्श आचार संहिता की वजह से अब कोई भी नया उद्घाटन, फांउडेशन स्टोन व भूमि पूजन नहीं होगा। कोई भी सरकारी कर्मचारी काउंटिग एंजेंट, पोलिंग एजेंट नहीं होगा। चुनाव प्रचार के दौरान कोई भी प्रत्याशी सरकारी वाहन का प्रयोग नहीं करेगा।

5379487