Logo
election banner
Top Engineering Colleges in Delhi: अगर आप दिल्ली में रहकर बीटेक की पढ़ाई करना चाहते हैं, तो आज हम आपको कुछ ऐसे कॉलेजों के बारे में बताएंगे, जो टॉप लिस्ट में शामिल है।

Top Engineering Colleges in Delhi: अगर आप 12वीं की परीक्षा के बाद राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में रहकर बीटेक की पढ़ाई करना चाहते हैं और आपको दिल्ली आईआईटी में एडमिशन नहीं मिल रहा है, तो आज आपको कुछ ऐसी यूनिवर्सिटी के बारे में बताएंगे, जिनमें एडमिशन लेकर आप अपना भविष्य बना सकते हैं। बता दें कि इन कॉलेजों से पढ़ाई करने वाले छात्रों को प्लेसमेंट की सुविधा भी उपलब्ध होती है। चलिए जानते हैं कि दिल्ली एनसीआर के टॉप इंजीनियरिंग कॉलेज कौन से हैं।

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली

Indian Institute of Technology Delhi
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली में एडमिशन लेने का सपना हर स्टूडेंट का होता है। यहां पर एक सेमेस्टर की फीस 1,07,800 रुपये है और साल की 8,50,000 है। अगर आप भी 12वीं के बाद भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान में दाखिला लेना चाहते हैं, तो आपको अच्छे नंबर लाने होंगे। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली को एनआईआरएफ रैंकिंग 2023 में 51.41 के स्कोर 87.09 के साथ रैंकिंग में दूसरा स्थान मिला हुआ है। 

जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय

Jamia Millia Islamia University
जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय

अगर आप दिल्ली में रहकर बीटेक करने का विचार कर रहे हैं, तो देश की सबसे प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटी, जामिया मिल्लिया इस्लामिया से भी बीटेक कर सकते हैं। यहां पर छात्रों को जेईई मेन के स्कोर के आधार पर दाखिला मिलता है। जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय की तरफ से विभिन्न ट्रेड में बीटेक कराया जाता है। यहां पर एक साल की पढ़ाई की फीस 20 हजार रुपये से भी कम है। एनआईआरएफ रैंकिंग 2023 में 59.30 स्कोर के साथ 26 रैंकिंग मिली है। 

दिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी

Delhi Technological University
दिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी

दिल्ली सरकार की ओर से संचालित होने वाले दिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी से आप बीटेक की पढ़ाई कर सकते हैं। यहां पर आपको विभिन्न ट्रेड में बीटेक कराया जाता है। बता दें कि यहां पर एक साल की फीस 2 लाख 19 हजार है। कॉलेज के संबंध में ज्यादा जानकारी के लिए आप ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते है। एनआईआरएफ रैंकिंग 2023 में 58.34 स्कोर के साथ 29 रैंकिंग मिली है। 

इंद्रप्रस्थ इंस्टीट्यूट ऑफ इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी

Indraprastha Institute of Information Technology
इंद्रप्रस्थ इंस्टीट्यूट ऑफ इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी

अगर आप 12वीं की परीक्षाओं के बाद इंद्रप्रस्थ इंस्टीट्यूट ऑफ इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी से बीटेक की पढ़ाई करने की सोच रहे हैं, तो आपके लिए ये सबसे अच्छा ऑप्शन है। बताया जाता है कि यहां से पढ़ाई करने वाले छात्रों को नौकरी आसानी से मिल जाती है और प्लेसमेंट सेल भी उपलब्ध होता है। यहां पर एक साल की पढ़ाई की फीस 4 लाख से ज्यादा है। हालांकि, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के छात्रों को स्कॉलरशिप की सुविधा दी जाती है। एनआईआरएफ रैंकिंग 2023 में 46.57  स्कोर के साथ 75 रैंकिंग हासिल की है। 

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली

National Institute of Technology Delhi
राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली जिन्हें एनआईटी के नाम से जाना जाता है, इसे देश के टॉप प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग संस्थानों में शुमार हैं। ये संस्थान अपनी लोकप्रियता और क्वालिटी एजुकेशन के लिए जाने जाते हैं। इस कॉलेज में एडमिशन लेना काफी बड़ा कम्पटीशन है। 2003 में इसे राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान के रूप में नामित किया गया था। एनआईआरएफ 2023 में 51.41 स्कोर के साथ 51 रैंकिंग मिली है। 

गुरु गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी

Guru Gobind Singh Indraprastha University
गुरु गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी

इस समय 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं चल रही है और एक से दो महीने बाद परीक्षाओं के परिणाम जारी कर दिए जाएंगे। अगर आप भी दिल्ली में रहकर बीटेक करने की विचार कर रहे हैं, तो गुरु गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से बीटेक कर सकते हैं। यहां के छात्रों को नौकरी करने के लिए प्लेसमेंट सेल उपलब्ध होता है। यहां पर एक साल की फीस 1 लाख 32 हजार है। ज्यादा से ज्यादा जानकारी के लिए आप ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते है। एनआईआरएफ रैंकिंग 2023 में 44.31 स्कोर के साथ 84 रैंकिंग में शामिल है। 

5379487