Holi Special Train: आप भी अगर दिल्ली में रहते हैं और होली पर घर जाने की सोच रहे हैं,  तो आपके लिए एक खुशखबरी है। होली के त्योहार को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने पूर्वांचल जाने वाले यात्रियों के लिए 8 स्पेशल ट्रेनों की घोषणा की है। दिल्ली से इन ट्रेनों का संचालन 20 मार्च के बाद से शुरू किया जाएगा। इन ट्रेनों के 36 फेरे लगेंगे। इससे पूर्वांचल जाने वाले लाखों यात्रियों को फायदा मिलेगा। यात्री इन ट्रेनों से  होली पर घर जाने के लिए अपना टिकट बुक कर सकते हैं। कहा जा रहा है कि अभी और भी स्पेशल ट्रेनों के संचालन की घोषणा हो सकती है।

ये रहेगा स्पेशल ट्रेनों का शेड्यूल

आनंद विहार से पटना जाने के लिए गाड़ी नंबर 04066/04065 से स्पेशल ट्रेन के छह ट्रिप चलाई जाएंगी। यह ट्रेन गोविंदपुरी, प्रयागराज, वाराणसी, पंडित दीनदयाल उपाध्याय, दानापुर रेलवे स्टेशन होते हुए पटना पहुंचेगी। इस ट्रेन का संचालन  21 मार्च से शुरू होगा और 29 मार्च तक ट्रेन चलाई जाएगी। वहीं, पुरानी दिल्ली से बरौनी गाड़ी नंबर 04062/04061 से स्पेशल ट्रेन की चार फेरे में चलाई जाएगी। ये ट्रेन पुरानी दिल्ली से रवाना होकर अलीगढ़, टूंडला, इटावा, कानपुर सेंट्रल, लखनऊ, गोंडा, बस्ती, गोरखपुर, सिवान, छपरा, हाजीपुर रेलवे स्टेशन पर ठहरते हुए बरौनी तक संचालित होगी। यह ट्रेन  24 मार्च से एक अप्रैल के बीच चलाई जाएगी।

चंडीगढ से गोरखपुर गाड़ी नंबर 04518/04517 से यह होली स्पेशल ट्रेन चार ट्रिप लगाएगी। यह 22 से 30 मार्च के बीच संचालित की जाएगी चंडीगढ़ और गोरखपुर के बीच अंबाला कैंट, सहारनपुर, मुरादाबाद, बरेली, लखनऊ, गोंडा, बस्ती रेलवे स्टेशन पर ठहराव करेगी। इससे इन स्टेशनों पर आने जाने वाले यात्रियों को भी राहत मिलेगी।  

गाड़ी नंबर 04060/04059 से होली पर दिल्ली के आनंद विहार से जयनगर के बीच यह ट्रेन के छह ट्रिप में चलाई जाएंगी। यह ट्रेन मुरादाबाद, बरेली, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, मां बेल्हा देवी धाम, वाराणसी, पंडित दीनदयाल उपाध्याय, बक्सर, आरा, दानापुर, हाजीपुर, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, दरभंगा और मधुबनी रेलवे स्टेशनों पर रुकेगी। यह ट्रेन 22 से 30 मार्च के बीच संचालन होगा।

होली पर 26 और 28 मार्च को दिल्ली के आनंद विहार से जोगबनी के लिए गाड़ी नंबर 04010/04009 चलाई जाएगी। यह ट्रेन आनंद विहार से संचालित हो कर गाजियाबाद, मुरादाबाद, चंदौसी, बरेली, सीतापुर, गोंडा, बस्ती, गोरखपुर, देवरिया, सिवान, छपरा सोनपुर, हाजीपुर, शाहपुर पटोरी, बरौनी, बेगूसराय, खगड़िया, कटिहार, पूर्णिया, अररिया में ठहराव करेगी।

गाड़ी नंबर 01664/01663  आनंद विहार रेलवे स्टेशन से सहरसा तक यह ट्रेन के दो फेरे लगाएंगी। वहीं, इस ट्रेन को 25 से 27 मार्च तक के लिए चलाया जाएगा। इस ट्रेन को हापुड़, मुरादाबाद, बरेली, हरदोई, लखनऊ, गोरखपुर, देवरिया, सिवान, छपरा, हाजीपर, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, दलसिंहसराय, बरौनी, बेगूसराय, खगड़िया, बख्तियारपुर में ठहराव दिया जाएगा।

Also Read: करनाल पहुंचे डीजीपी शत्रुजीत कपूर: सरदार पटेल पुलिस ई-लाइब्रेरी व बच्चों की देखभाल के लिए क्रैश का किया उद्घाटन

होली पर नई दिल्ली से सीतामढ़ी के लिए ट्रेन नंबर 04004/04003 को छह फेरे में संचालित किया जाएगा। इस ट्रेन को 22 मार्च से 29 मार्च के बीच चलाई जाएगी। यह गाड़ी मुरादाबाद, बरेली, शाहजहांपुर, सीतापुर, गोंडा, बस्ती, गोरखपुर, नरकटियागंज, रक्सौल और बैरगनिया रेलवे स्टेशनों पर रुकेगी। वहीं, रेलवे ने पुरानी दिल्ली से बिहार के दरभंगा के लिए ट्रेन नंबर   04068/04067  को छह फेरे 22 मार्च से 30 मार्च के बीच चलाने की तैयारी कर रही है। यह ट्रेन मुरादाबाद, बरेली, लखनऊ, गोरखपुर, नरकटियागंज, रक्सौल, बैरगनिया, सीतामढ़ी, जनकपुर रोड रेलवे स्टेशनों पर ठहराव करेगी।