Logo
election banner
Delhi Nursery Admission 2024: दिल्ली के सभी प्राइवेट स्कूल एडमिशन की पहली लिस्ट अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी करेंगे। बच्चों के माता-पिता स्कूलों की आधिकारिक वेबसाइटों पर जाकर दिल्ली नर्सरी एडमिशन 2024-25 की लिस्ट देख पाएंगे।

Delhi Nursery Admission 2024: दिल्ली के प्राइवेट स्कूलों में इस साल (Delhi Nursery Admission 2024) नर्सरी से पहली क्लास की सामान्य सीटों पर एडमिशन के लिए चयनित किए गए स्टूडेंट्स की पहली लिस्ट आज यानी शुक्रवार, 12 जनवरी 2024 को जारी करेंगे। स्कूलों द्वारा कंफर्म लिस्ट के साथ-साथ वेटिंग लिस्ट भी जारी करेंगे।

इस पर देखे पहली लिस्ट 

दिल्ली के सभी प्राइवेट स्कूल पहली एडमिशन लिस्ट को अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी करेंगे। इसके अलावा, इन स्कूलों द्वारा पहली एडमिशन लिस्ट अपने स्कूल को नोटिस बोर्ड पर भी प्रकाशित करनी होगी। ऐसे में पैरेंट्स या स्कूल की वेबसाइट पर (Delhi Nursery Admission List 2024) पहली एडमिशन लिस्ट देख पाएंगे या फिर खुद से स्कूल में जाकर एडमिशन लिस्ट देख सकते हैं।

आज जारी होगी पहली लिस्ट 

दिल्ली शिक्षा निदेशालय द्वारा साल 2024-25 के लिए राजधानी के निजी स्कूलों में एडमिशन के लिए जारी कार्यक्रम के अनुसार जिन स्टूडेंट्स के नाम पहली लिस्ट में शामिल किए जाएंगे, उनके पैरेंट्स संबंधित स्कूलों में जाकर पूछताछ कर सकते हैं। 

22 जनवरी तक एडमिशन कराना होगा 

साथ ही, पैरेंट्स अपने बच्चे के दाखिले की प्रक्रिया भी पूरी कर सकेंगे। इसके अंतर्गत पैरेंट्स को निर्धारित फीस का भुगतान भी करना होगा। स्कूलों को पहली लिस्ट के अनुसार दाखिले की प्रक्रिया पूरी करने के लिए 22 जनवरी 2024 तक समय दिया गया है। इसके बाद दूसरी लिस्ट 29 जनवरी को जारी की जाएगी। 

29 जनवरी को जारी होगी दूसरी लिस्ट

बच्चों के पैरेंट्स को इस बात का ध्यान रखना होगा कि जिनके बच्चों का नाम पहली लिस्ट में शामिल नहीं किया गया है, वे स्कूलों द्वारा 29 जनवरी, 2024 को जारी की जाने वाली दूसरी लिस्ट को जरूर देखें। स्कूलों द्वारा निर्धारित कार्यक्रमों के अनुसार एडमिशन की दूसरी लिस्ट 29 जनवरी को जारी की जानी है। दूसरी एडमिशन लिस्ट में वेटिंग स्टूडेंट्स को भी शामिल किया जाएगा।

ये भी पढ़ें:-Delhi Nursery Admission 2024: नर्सरी एडमिशन के लिए स्कूलों ने जारी की बच्चों की लिस्ट, यहां जानें डिटेल्स

इन दस्तावेजों का होना जरूरी 

-माता-पिता बच्चे के नाम पर जारी राशन कार्ड या स्मार्ट कार्ड लेकर जाए, जिसमें बच्चे का नाम हो।

-बच्चे या माता-पिता  का मूल निवास प्रमाण पत्र होना जरूरी है।

-माता-पिता में से किसी एक का वोटर आई कार्ड का होना अनिवार्य है। 

-बच्चे या माता-पिता के नाम पर बिजली, पानी और फोन का बिल या फिर पासपोर्ट का होना आवश्यक है। 

-माता-पिता में से किसी एक का आधार कार्ड या यूआईडी कार्ड होना चाहिए। 

-बच्चे और माता-पिता की पासपोर्ट साइड फोटो जरूर चाहिए। 

-बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र, आधार कार्ड और टीकाकरण प्रमाण पत्र जरूर होना चाहिए।

दिक्कत होने पर यहां शिकायत करें 

नर्सली क्लास में एडमिशन प्रक्रिया पर नजर रखने के लिए जिला उप निदेशक की अध्यक्षता की निगरानी सेल का गठन किया गया है। इसकी जिम्मेदारी दाखिला सुनिश्चित करने की है। अगर किसी अभिभावक को एडमिशन के संबंध में कोई परेशानी हो रही है, तो वह शिक्षा निदेशालय की वेबसाइट www.edudel.nic.in पर जाकर शिकायत कर करते हैं। 

jindal steel Ad
5379487