Logo
election banner
New Electric Buses In Delhi: देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 23 जनवरी को 500 नई इलेक्ट्रिक बसों को हरी झंडी दिखाकर सड़क पर उतारने का कार्यक्रम स्थगित कर दिया गया है।

New Electric Buses In Delhi: देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में इस महीने 500 नई इलेक्ट्रिक बसों को हरी झंडी दिखाकर सड़कों पर उतारने की तैयारी थी, लेकिन अब इस कार्यक्रम को टाल दिया गया है। परिवहन विभाग ने इसके पीछे की वजह बताते हुए यह भी जानकारी दी है कि अब इन बसों काे फरवरी माह में सड़कों पर उतारा जाएगा। इसके अलावा, अब लोगों को डीटीसी और क्लस्टर बसों में वाट्सएप से टिकट बुकिंग की सुविधा का भी इंतजार करना पड़ेगा। 

10 हजार इलेक्ट्रिक बसें चलाने का लक्ष्य 

बता दें कि दिल्ली में प्रदूषण को कम करने के लिए दिल्ली सरकार ने 10 हजार इलेक्ट्रिक बसें चलाने का लक्ष्य रखा है। इस योजना के तहत हर महीने नई इलेक्ट्रिक बसों को सड़कों पर उतारने की तैयारी की गई है। इसके तहत पहली बार क्लस्टर योजना में भी इलेक्ट्रिक बसें चलाने की तैयारी की गई थी। इन इलेक्ट्रिक बसों का उद्घाटन 23 जनवरी को इंडिया गेट से करने की तैयारी की गई थी, लेकिन 24 जनवरी को गणतंत्र दिवस की फुल ड्रेस रिहर्सल है और  26 जनवरी को गणतंत्र दिवस है। इसके बाद वीकेंड पर इंडिया गेट पर भीड़ रहती है और 29 जनवरी को बीटिंग रिट्रीट है। 

ये भी पढ़ें- Electric Buses In Karnataka: नए साल में चलेंगी 1400 बसें, पर्यावरण को राहत के लिए राज्य सरकार की पहल

यात्रियों को नहीं करना होगा अब लंबा इंतजार 

परिवहन विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, गणतंत्र दिवस पर सुरक्षा के कारणों को देखते हुए इलेक्ट्रिक बसों के उद्घाटन की योजना को स्थगित कर दिया गया है। अब यह कार्यक्रम फरवरी के पहले सप्ताह में होगा। फिलहाल, डीटीसी में 1300 इलेक्ट्रिक बसें चल रही हैं। अब 500 नई इलेक्ट्रिक बसों को कलस्टर योजना के तहत चलाया जाएगा। इन नई बसों के आने से यात्रियों को ज्यादा देर तक खड़ा नहीं रहना पड़ेगा क्योंकि अभी यात्रियों को बस का लंबा इंतजार करना पड़ता है। इससे सार्वजनिक परिवहन को बढ़ावा मिलेगा और प्रदूषण के स्तर में कमी आएगी। 

परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने डीटीसी बस में किया सफर 

बता दें कि दिल्ली सरकार के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने डीटीसी बस में सफर किया था। इस दौरान उन्होंने यात्रियों से बात कर सार्वजनिक परिवहन सेवाओं के इस्तेमाल करने को लेकर भी जागरूक किया था। उन्होंने कहा था कि निजी वाहनों के बजाए सार्वजनिक वाहनों का इस्तेमाल करके हम दिल्ली की सबसे बड़ी समस्या वायु प्रदूषण को कम कर सकते हैं।  

5379487