Logo
Delhi Temperature Temperature: देश की राजधानी दिल्ली में आज तापमान ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। आलम ये है कि मुंगेशपुर का तापमान 52.3 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है।

Delhi Temperature Record: दिल्ली में पिछली दो सप्ताह से पड़ रही भयंकर गर्मी ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। बीते दिन मंगलवार को दिल्ली का तापमान 50 डिग्री के करीब पहुंच गया था। लेकिन आज बुधवार के तापमान ने अब तक सारे रिकॉर्ड को तोड़ दिया। मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली के तापमान ने आज 29 मई को 100 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। इस बीच दिल्ली के मुंगेशपुर में पारा 52.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। वहीं, नजफगढ़ में 49.8 तो नरेला में 49.9 डिग्री के करीब दर्ज किया गया है।

अभी बनी रहेगी लू की स्थिति

दिल्ली में पड़ रही इस चिपचिपी गर्मी के बीच IMD ने अगले दो दिनों तक लू चलने की चेतावनी भी जारी कर दी है। राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार को न्यूनतम तापमान 29.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के सामान्य तापमान से 2.8 डिग्री अधिक है। मौसम पूर्वानुमान के मुताबिक में कहा कि दिल्ली के अधिकतर हिस्सों में गंभीर लू की स्थिति बनी रहेगी। ऐसे में संवेदनशील लोगों को एहतियात बरतने की खास जरूरत है।

दिल्ली में कब पहुंचेगा प्री-मानसून

मौसम विभाग के मुताबिक केरल में मानसून के आगे बढ़ने की परिस्थितियां अनुकूल बनी हुई हैं। अगले 24 घंटे के दौरान एक-दो स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना बनी हुई है। मंगलवार को भी केरल एवं तटीय इलाकों में कई स्थानों पर प्री-मानसून के चलते भारी बारिश देखने को मिली है।

आईएमडी का मानना है कि अगले पांच दिनों तक केरल में कई जगह भारी वर्षा होगी। इसी दौरान तीन से चार दिनों के भीतर मानसून का प्रवेश हो जाएगा। अनुमानित तिथि 30 या 31 मई है। केरल एवं बंगाल की खाड़ी के साथ पूर्वोत्तर भारत के अन्य राज्यों में भी अगले तीन से चार दिनों में मानसून का विस्तार हो सकता है। इसके बाद इधर भी बारिश देखने को मिलेगी।

ये भी पढ़ें:- दिल्ली-एनसीआर में बदला मौसम: भीषण गर्मी से मिलेगी राहत, आसमान में छाए घने बादल

जानें कहां है मुंगेशपुर

मुंगेशपुर में तापमान सबसे अधिक दर्ज होने पर अब आप के मन में यह सवाल उठ रहा होगा की आखिर मुंगेशपुर कहां है। तो आपको बता दें कि मुंगेशपुर हरियाणा बॉर्डर के काफी करीब है। यहां का सबसे करीबी मेट्रो स्टेशन मुंडका है। जो कि ब्लू पर पड़ता है। यहां का तापमान दिल्ली ही नहीं बल्कि देशभर में सबसे ज्यादा दर्ज किया जा रहा है।  

5379487