Logo
election banner
Lok Sabha Elections 2024: विपक्षी गठबंधन से आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार सहीराम पहलवान आज सबसे पहले नामांकन पत्र दाखिल करेंगे। राजधानी दिल्ली की सात लोकसभा सीटों पर छठे चरण में मतदान 25 मई को होगा।

Lok Sabha Elections 2024: देश में लोकसभा चुनाव सात चरणों में संपन्न होंगे। पहले और दूसरे चरणों का चुनाव हो चुका है। नामांकन करने से पहले उन्होंने अपने गांव के मंदिर में जाकर पूजा-अर्चना की। इस दौरान उनके साथ आप के नेता और दिल्ली सरकार में मंत्री आतिशी मौजूद रही। नामांकन यात्रा में बड़ी संख्या में आम आदमी पार्टी के समर्थक शामिल रहे और ढोल के साथ नाचते झूमते नजर आए।

नामांकन के बाद भव्य रोड शो किया जाना है, जिसको लेकर बड़ी संख्या में आप समर्थक नामांकन में शामिल होने के लिए सहीराम पहलवान के घर पहुंचे हैं। विपक्षी गठबंधन से आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार सहीराम पहलवान आज सबसे पहले नामांकन पत्र दाखिल करेंगे। सहीराम पहलवान दक्षिणी दिल्ली से चुनाव लड़ रहे हैं। 

सहीराम पहलवान आज करेंगे नामांकन

सहीराम अपने गांव तेहखंड से नामांकन के लिए सुबह 10 बजे निकलेंगे। सबसे पहले गांव के मंदिर में जाकर भगवान का आशीर्वाद लेंगे। इसके बाद तेहखंड से कालकाजी, रविदास मार्ग होते हुए महरौली से बदरपुर तक 8 किमी की बाइक और कार का जुलूस निकाला जाएगा। इस दौरान रास्ते में आने वाले सभी विधानसभा क्षेत्रों के विधायक और पार्षद अपने कार्यकर्ताओं के साथ सहीराम जाएंगे। सहीराम पहलवान के नामांकन के दौरान आम आदमी पार्टी के 8 विधायक मौजूद रहेंगे। 

'आप' ने चार लोकसभा सीटों पर अपने प्रत्याशियों को उतारा 

इंडिया गठबंधन के तहत आम आदमी पार्टी ने दिल्ली की चार लोकसभा सीटों पर अपने प्रत्याशियों को मैदान में उतारा है। इसमें दक्षिणी दिल्ली लोकसभा सीट से सहीराम पहलवान, जो तुगलकाबाद से लगातार तीन बार के विधायक रहे हैं। पश्चिमी दिल्ली से महाबल मिश्रा हैं। नई दिल्ली सीट से सोमनाथ भारती जो मालवीय नगर से विधायक और दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष है। पूर्वी दिल्ली सामान्य सीट पर दलित समाज से कुलदीप कुमार को प्रत्याशी बनाया गया है। कुलदीप कुमार कोंडली से विधायक हैं।

लवली की गठबंधन में अहम भूमिका-संजय सिंह

दिल्ली में कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेता आप पार्टी के साथ गठबंधन का विरोध करने में लगे हुए हैं। दिल्ली प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष अरविंदर सिंह लवली ने गठबंधन से नाराजगी जताते हुए रविवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। वहीं संजय सिंह ने लवली के इस्तीफे पर कहा है कि अरविंदर सिंह आम आदमी पार्टी के साथ गठबंधन बनाने में अहम भूमिका निभाई है। जब केजरीवाल को शराब घोटाला मामले में गिरफ्तार किया जा रहा था, तब सबसे पहले लवली ही पहुंचे थे।

5379487