Logo
election banner
Farmers Protest Updates: चंडीगढ़ में केंद्रीय मंत्रियों और किसानों के बीच देर रात हुई बैठक बेनतीजा रही। ऐसे में किसानों ने दिल्ली कूच करना शुरू कर दिया है।

Farmers Protest Updates: किसानों और केंद्र सरकार के बीच सोमवार को चंडीगढ़ में देर रात तक चली बैठक बेनतीजा रही। ऐसे में किसानों ने दिल्ली कूच करना शुरू कर दिया है। किसान नेताओं का कहना है कि सरकार हमारे कदम नहीं रोक पाएगी। किसानों के दिल्ली कूच के ऐलान के मद्देनजर दिल्ली-एनसीआर में धारा 144 लागू करके सतर्कता बढ़ा दी गई है। दिल्ली से सटी सीमाओं पर बड़ी संख्या में अर्धसैनिक बलों की तैनाती की गई है। किसानों के आंदोलन को लेकर दिल्ली से जुड़ी तमाम अपडेट्स यहां पढ़िये...

कालिंदी कुंज के रास्ते पर लंबा जाम

दिल्ली-नोएडा को जोड़ने वाले कालिंदी कुंज के रास्ते पर लंबा जाम लगा हुई है। महामाया फ्लाईओवर से ही वाहनों की कतारें लगी हुई है। 

लाल किला आम लोगों के लिए बंद

किसानों के दिल्ली कूच के मद्देनजर दिल्ली पुलिस ने सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए लाल किले में आम लोगों की एंट्री बंद कर दी है। इसके साथ ही लाल किले के बाहर भी बैरिकेडिंग कर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। इसके अलावा, जंतर-मंतर के आसपास भी सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है। 

दिल्ली में धारा 144 लागू

दिल्ली के DCP अंकित सिंह ने बताया, "धारा 144 लगी हुई है। समूह में आना हथियार लाना और किसी भी प्रकार की बाधा उत्पन्न करना पूरी तरह से प्रतिबंधित है। उसके मद्देनजर हमने तैयारी की हुई है। सिंघु सीमा, टिकरी सीमा सहित द्वारका की सभी सीमाओं पर तैयारी कर ली गई है।

सिंधु बॉर्डर पर फ्लाईओवर की एक लेन खोली गई

दिल्ली के सिंधु बॉर्डर पर भारी जाम को देखते हुए पुलिस ने दिल्ली की तरफ आने वाले फ्लाईओवर की एक लेन को खोल दिया है।

 DND पर दिल्ली की ओर वाहनों का भारी दबाव

दिल्ली (DND) रोड पर नोएडा से दिल्ली की ओर वाहनों का भारी दबाव है। प्रदर्शनकारी किसानों को राजधानी में प्रवेश करने से रोकने के लिए दिल्ली की सीमाओं पर कड़ी सुरक्षा और बैरिकेडिंग की गई है।

पुलिस ने आंसू गैस के गोले दागे

अंबाला में किसानों को रोकने के लिए पुुलिस ने आंसू गैस के गोले का इस्तेमाल किया ताकि किसान आगे न बढ़ सके। अभी भी दिल्ली कूच पर किसान अड़े हुए है। किसानों को रोकने के लिए कार्रवाई की जा रही है। 

ITO चौराहे पर बड़ी सुरक्षा

फसलों के लिए एमएसपी की गारंटी वाला कानून बनाने की मांग को लेकर दिल्ली में किसानों के विरोध मार्च के मद्देनजर ITO चौराहे पर बैरिके़ कर दिल्ली पुलिस और सीआरपीएफ के जवान तैनात किए गए है। साथ ही, पूरी दिल्ली में धारा 144 लागू की गई है। 

बवाना स्टेडियम को अस्थायी तौर पर जेल बनाने पर केंद्र ने दिल्ली सरकार दिया प्रस्ताव

किसानों के दिल्ली कूच के मद्देनजर दिल्ली के बवाना स्टेडियम को अस्थायी जेल बनाने के केंद्र सरकार के प्रस्ताव को दिल्ली सरकार ने खारिज कर दिया है। केंद्र के इस प्रस्ताव पर दिल्ली सरकार के गृग मंत्री कैलाश गहलोत का कहना है कि किसानों की मांग जायज हैं। शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन करना हर नागरिक का संवैधानिक अधिकार है, इसलिए किसानों को अरेस्ट करना गलत होगा। 

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे और नेशनल हाईवे 9 पर लगा लंबा जाम

किसान आंदोलन के चलते दिल्ली-गाजियाबाद को जोड़ने वाले यूपी के बॉर्डर पर बैरिकेंडिंग कर रास्ते बंद कर दिए गए हैं। इसकी वजह से दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे और नेशनल हाईवे 9 पर वाहनों की लंबी कतारे लगी हुई है। 

टीकरी बॉर्डर पर पुलिस की तैयारी 

झज्जर के डीएसपी शमशेर सिंह का कहना है कि टीकरी बॉर्डर पर पुलिस ने तैयारी कर ली है। सीसीटीवी कैमरे और माइक लगा दिए गए हैं। पर्याप्त सुरक्षा है, स्थिति के अनुसार कार्रवाई तय की जाएगी।  

दिल्ली पुलिस ड्रोन से कर रही निगरानी

दिल्ली पुलिस दिल्ली के सिंधु और टिकरी के गाजीपुर बॉर्डरों पर लगातार ड्रोन से निगरानी कर रही है। किसानों के 'दिल्ली चलो' मार्च के चलते दिल्ली बॉर्डर पर भारी ट्रैफिक जाम हो गया है। 

'दिल्ली चलो' विरोध मार्च को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम 

दिल्ली ईस्टर्न रेंज के जॉइंट पुलिस कमिश्नर सागर सिंह कलसी का कहना है कि किसान संगठनों द्वारा बुलाए गए दिल्ली चलो विरोध मार्च को लेकर हमने बहुत इंतजाम किए हैं। हमारा लक्ष्य है कि किसानों को शांतिपूर्ण तरीके से रोका जाए और ट्रैफिक को लेकर असुविधा न हो।

मेट्रो पर भी बढ़ाई गई सुरक्षा 

किसान आंदोलन को ध्यान में रखते हुए दिल्ली मेट्रो ने सुरक्षा बढ़ा दी है। उद्योग भवन मेट्रो स्टेशन के गेट नंबर 1, 3 और 4 से एंट्री और एग्जिट के लिए सुरक्षा कारणों से बंद कर दिया गया है। इसके अलावा कई अन्य स्टेशन बंद करने पर भी विचार चल रहा है। किसानों के 'दिल्ली चलो' विरोध प्रदर्शन के मद्देनजर केंद्रीय सचिवालय मेट्रो स्टेशन का गेट बंद किया गया। 

दिल्ली मेट्रो बाराखंभा, पटेल चौक, राजीव चौक, उद्योग भवन, जनपथ, केंद्रीय सचिवालय और मंडी हाउस स्टेशनों पर प्रवेश और निकास के लिए सीमित गेटों का इस्तेमाल किया जा रहा है। स्टेशनों पर जांच होमे के बाद ही लोगों को अंदर और बाहर जाने दिया जा रहा है। दिल्ली पुलिस से मिले निर्देशों के आधार पर डीएमआरसी मेट्रो स्टेशन के गेट बंद किए हैं। टीकरी बॉर्डर पर मेट्रो स्टेशन की पार्किंग बंद की गई है।

नोएडा के स्कूलों में छुट्टी का ऐलान 

नोएडा में सबसे पहले किसानों ने तीन दिन पहले ही दिल्ली का रूख किया था, लेकिन आश्वासन के बाद किसान धरना स्थल पर लौट गए थे। अब दोबारा से नोएडा के किसानों ने भी दिल्ली की ओर कूच करने की तैयारी कर ली है। किसानों के प्रदर्शन के मद्देनजर जिले के तमाम स्कूलों की छुट्टी की घोषणा कर दी गई है। हालांकि स्कूलों में ऑनलाइन क्लास चलती रहेंगी।

गाजीपुर बॉर्डर पर भारी ट्रैफिक

किसान संगठनों की दिल्ली मार्च की वजह से गाजीपुर बॉर्डर पर भारी ट्रैफिक जाम लग गया है। सुबह के समय दफ्तर जाने वाले लोग हाईवे पर फंसे हुए हैं। हाईवें पर वाहनों की लगी लंबी कतारों ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है। 

दिल्ली में 12 मार्च तक धारा 144 लागू 

जानकारी के मुताबिक, किसान संगठन थोड़ी देर में मार्च शुरू करेंगे। दिल्ली में 12 मार्च तक के लिए धारा 144 लागू है। दिल्ली मार्च को लेकर दिल्ली पुलिस ने गाजियाबीद बॉर्डर पर पूरी तरह से नाकाबंदी की हुई है। कीलों की दीवार और सीमेंट की गार्टर से सड़कों को पूरी तरह से ब्लॉक कर दिया गया है। संयुक्त किसान मोर्चा ने कृषि उपज के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य की गारंटी को लेकर 16 फरवरी को भारत बंद का ऐलान किया है। 

5379487