Logo
election banner
Ram Leela in Delhi: दिल्ली आज से तीन दिवसीय रामलीला कार्यक्रम की मेजबानी करेगी। इस कार्यक्रम का श्रीराम भारतीय कला केंद्र द्वारा लाइव प्रसारण किया जाएगा और यह सभी के लिए निशुल्क है।

Ram Leela in Delhi: अयोध्या में आगामी राम मंदिर प्रतिष्ठा समारोह की तैयारी में, दिल्ली सरकार ने शनिवार यानी आज से तीन दिवसीय रामलीला कार्यक्रम की घोषणा की है। तीन दिवसीय रामलीला कार्यक्रम आईटीओ के पास पियरे लाल ऑडिटोरियम में होगा। श्रीराम भारतीय कला केंद्र प्रत्येक दिन शाम 4 बजे से 7 बजे तक तीन घंटे की लाइव रामलीला प्रस्तुत करेगा। यह कार्यक्रम मुफ्त है और आम जनता के लिए खुला है। इस घोषणा से सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी और विपक्षी भारतीय जनता पार्टी के बीच राजनीतिक बहस छिड़ गई है। 

भारत मंडपम में नहीं दी गई इजाजत

आम आदमी पार्टी की सरकार का आरोप है कि भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने प्रगति मैदान के भारत मंडपम सभागार में रामलीला आयोजित करने की अनुमति नहीं दी। दिल्ली के कला, संस्कृति और भाषा मंत्री, सौरभ भारद्वाज ने फैसले पर गहरी निराशा व्यक्त करते हुए कहा कि दिल्ली सरकार ने बड़े सभागार को बुक करने के लिए विधिवत आवेदन दिया था।  हालांकि, केंद्र ने इसे सिरे से खारिज कर दिया।

बीजेपी ने दिया जवाब

आप के मंत्री सौरभ भारद्वाज के बयान पर पलटवार करते हुए दिल्ली भारतीय जनता पार्टी ने स्पष्ट किया कि भारत मंडपम की देखरेख करने वाले भारत व्यापार संवर्धन संगठन (ITPO) की धार्मिक कार्यों के लिए स्थल आवंटित नहीं करने की स्पष्ट नीति है। पार्टी ने इस बात पर जोर दिया कि यह निर्णय राजनीतिक विचारों के बजाय नीति पर आधारित है। 

ये भी पढ़ें: लीक हुई रामलला प्रतिमा की तस्वीर: मूर्तिकार अरुण योगराज की पत्नी बोलीं- अभी भी मूर्ति की पूर्ण तस्वीर सामने आना बाकी

मंदिर प्रतिष्ठा के साथ रामलीला का समापन

रामलीला कार्यक्रम का समापन अयोध्या में राम मंदिर के अभिषेक समारोह के साथ होगा। समारोह में राजनीतिक नेताओं समेत हजारों गणमान्य व्यक्तियों को आमंत्रित किया गया है। हालांकि, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को निमंत्रण नहीं मिला है और वह 22 जनवरी के बाद अपने परिवार के साथ अयोध्या जाने की योजना बना रहे हैं।

दिल्ली सरकार का रामलीला कार्यक्रम आयोजित करने का निर्णय सांस्कृतिक और धार्मिक परंपराओं को बढ़ावा देने की उसकी प्रतिबद्धता को दिखाता है। आयोजन स्थल को लेकर राजनीतिक बहस के बावजूद, इस कार्यक्रम में बड़ी भीड़ जुटने और लोगों को भगवान राम के जीवन और शिक्षाओं का जश्न मनाने का अवसर मिलने की उम्मीद है। 

jindal steel Ad
5379487